Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

UPSC Result 2022 : यूपीएससी (UPSC) सिविल सर्विस का फाइनल रिजल्ट जारी हो चुका है. यूपीएससी 2021 के रिजल्ट आने के बाद कई चेहरे खिल उठे तो वहीं कुछ के हाथ निराशा लगी. यूपीएससी की तैयारी में जुटे सभी छात्रों ने कड़ी मेहनत और लगन से इस परीक्षा में प्रतिभाग किया.

प्रयागराज के रहने वाले शिवम चंद्रा (Shivam Chandra) ने देश की सबसे बड़ी परीक्षा यूपीएससी में 453 वीं रैंक लाकर प्रयागराज के साथ-साथ फतेहपुर जिले का भी नाम रोशन किया है. सेंट जोसफ के छात्र रहे शिवम ने 2015 में दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीटेक किया, इसके बाद 2019 में पढ़ाई पूरी करने के बाद मुंबई की एलईके कंसल्टिंग में नौकरी जॉइन कर ली. लेकिन आइएएस (IAS) बनने के सपने को पूरे करने के लिए उन्होंने 30 लाख रुपये सालाना पैकेज की नौकरी छोड़ दी और घर पर ही रहकर यूपीएससी की तैयारी में जुट गए और पहले ही प्रयास में संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल कर अपने सपने को पूरा किया.

शिवम ने बताया कि, उनकी सफलता में उन्हें उनके पारिवारिक लोगों का खूब सहयोग मिला. साथ ही उनकी सकारात्मक बातों व उनके पिता के मार्गदर्शन से उन्होंने आज यह मुकाम हासिल किया है. उन्होंने अपनी इस उपलब्धि का पूरा श्रेय अपने पिता को दिया. शिवम के पिता रमेश चन्द्र कनौजिया (Ramesh Chandra Kanojia) मूल रूप से फतेहपुर के निवासी है और फतेहपुर में सचल दल के राज्य कर अधिकारी के पद पर कार्यरत है. इनका परिवार समाज के प्रतिष्ठित परिवारों में से एक है.

इसके साथ ही शिवम ने कहा कि, सकारात्मक सोंच के साथ किया गया विषय का चुनाव व अध्ययन ही सफलता की कुंजी है. शिवम बताते है कि, आइआइटी (IIT) में व्यक्तित्व विकास को लेकर काफी ध्यान दिया जाता है और इसका उन्हें परीक्षा में भरपूर फायदा मिला है. व्यक्तित्व विकास की परीक्षा में उन्हें 90 नंबर मिले है.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.