Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

Fatehpur : फतेहपुर जनपद में महिलाओं की आमदनी बढ़ाने के लिए एक अनोखा प्रयोग किया गया है. जिसमे राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिलाओं का एक समूह बनाकर काम उन्हें काम दिलवाया जाएगा. इसी प्रक्रिया के तहत जनपद में बने वन विभाग कार्यालय के परिसर में कारपेट घास लगाकर आमदनी बढ़ाने की प्रक्रिया शरू कर दी गयी है.

उद्यान विभाग ने महिलाओं को उपलब्ध कराई निःशुल्क घास

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि, कारपेट घास के उत्पादन की बारीकियों को उद्यान विभाग न बखूबी समझा है. महिलाओं ने बताया कि, यह कारपेट घास उद्यान विभाग द्वारा निःशुल्क दी गयी है. यह सेलेक्शन-1 प्रजाति की कारपेट घास है.

वन विभाग कार्यालय के 12 वर्ग मीटर के क्षेत्रफल में लगाई जाएगी घास

जानकारी के अनुसार, वन विभाग कार्यालय परिसर के 1200 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में यह घास रोपित की जाएगी. बताते है कि, यह घास 45 दिनों में तैयार हो जाएगी. तैयार की गयी कारपेट घास को जिला प्रशासन के सहयोग से अमृत सरोवर, मनरेगा खेल पार्कों एवं अन्य शासकीय स्थलों में बिक्री की जाएगी. 45 दिनों में तैयार कारपेट घास पर प्रति वर्ग मीटर पर लगभग 80 से 90 रुपये एवं प्रति फसल पर अनुमानित एक लाख रुपये तक कमाए जा सकेंगे.

इस काम में प्रत्यक्ष रूप से 7 स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार मिलेगा, जिनको हर महीने 7 से 8 हजार तक की बचत होगी और इससे महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने में भी काफी मदद मिलेगी.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.