Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

Belly Fat : क्या आप भी अपने बड़े हुए बेली फैट से परेशान हैं?
तेजी से बढ़ने वाले इस फैट को जल्दी कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी कुछ आदतों को छोड़ना होगा. इन आदतों के कारण ही आपका पेट तेजी से आगे की ओर निकल जाता है.

बेली फैट जितनी तेजी से बढ़ते हैं उतना ही मुश्किल इन्हें कम करना होता है. कई लोग सब कुछ खाना छोड़ देते हैं लेकिन फिर भी उनका पेट निकलता रहता है. ऐसा इसलिए होता है जब आप कुछ गलत आदतों को अपनाते हैं. ये आदते दिखने में रोजाना और आम सी लग सकती हैं, लेकिन यही आपके पेट बढ़ने की वजह होती है.

क्यों बढ़ता है बेली फैट ?

  • तेजी से खाना

अगर आप अपनी लाइफ स्टाइल में फास्ट हैं तो यकीनन आप फटाफट अपने काम को निपटा सकते हैं, लेकिन अगर आप इस आदत को खाना खाते समय भी अपनाते हैं तो आपको भारी नुकसान हो सकता है. ऐसा करने से आपका पेट बढ़ सकता है. अध्य्यन की मानें तो जो लोग धीरे खाना खाते हैं. वह फास्ट खाने वालों से 66 कैलोरी कम खाते हैं. ऐसे में पूरे दिन के खाने का टोटल करें तो ये 200 कैलोरी होता है.

  • खाने की मात्रा

अगर आप बड़ी प्लेट में खाना खाते हैं, तो आप ज्यादा कैलोरी खा सकते हैं और ऐसे में आपका वजन बढ़ सकता है और ये पेट की चर्बी भी बढ़ा सकता है. खाने के लिए छोटी प्लेटों का इस्तेमाल करना शुरू करें. ऐसा करने से आप अपनी प्लेट में कम खाना लेंगे और आप कम खाएंगे.

  • खाने का सही समय

अगर आपको रात के खाने के समय भूख नहीं लगती है, तो शाम 7 बजे से रात 9 बजे तक, रात का खाना खाने की कोशिश करें. देर से रात के खाने की आदत के कारण पेट तेजी से बढ़ सकता है. रात के खाने और सोने के बीच में करीब 3 घंटे का अंतर होना चाहिए. ऐसे में रात का खाना समय पर ही खाना चाहिए. ऐसा करने से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है.

  • ज्यादा देर तक बेड पर रहना

पूरे दिन अपने कमरे में कर्लिंग करने से ज्यादा आरामदायक कुछ नहीं है. हालांकि, वही गर्मजोशी जो आपको इतना आराम देती है, आपको एक बड़ा पेट भी दे सकती है. शोध बताते हैं कि, ठंडे तापमान में रहने से शरीर की चर्बी में काफी कमी आ सकती है, क्योंकि आपके शरीर को अपना सामान्य तापमान बनाए रखने के लिए ज्यादा कैलोरी बर्न करनी पड़ती है.

  • ज्यादा देर सोशल मीडिया पर रहना

कई अध्ययनों के अनुसार, सोशल मीडिया भी आपको पेट की चर्बी दे सकता है. सोने से पहले अपने फीड को स्क्रॉल करने से आपके फोन से निकलने वाली रोशनी के कारण आपकी नींद बाधित हो सकती है, जिससे स्लीप हार्मोन का उत्पादन कम हो जाता है. अब, खराब क्वालिटी नींद आपके मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को स्लो कर सकती है और अनहेल्दी खाने की इच्छा हो सकती है. इससे मोटापा और पेट की चर्बी बढ़ सकती है.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.