Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

New Delhi : अगर आप भी सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक या उच्चतर डिग्री के छात्र हैं और अंतिम वर्ष हैं और किसी प्रतिष्ठित संस्थान में इंटर्नशिप करना चाहते हैं तो आपके लिए एक सुनहरा मौका है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा सिविल इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए छह माह का इटर्नशिप ऑफर किया जा रहा है. किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य तकनीकी उच्च शिक्षा संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक (Bachelors) या परास्नातक (Masters) के छात्र-छात्राएं इस इटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं. स्नातक स्तर के छात्रों को 10 हजार रुपये प्रतिमाह और परास्नातक कर रहे छात्रों को 15 हजार रुपये प्रतिमाह का स्टाइपेंड दिया जाएगा.

कहां और कैसे करें आवेदन?

NHAI में इंटर्नशिप के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) के इंटर्नशिप पोर्टल, internship.aicte-india.org पर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की आखिरी तारीख 15 जुलाई 2022 रखी गई है. आवेदन के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से भी आवेदन पेज पर जा सकते हैं.

बता दें कि, वर्ष 2017 से इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए इंटर्नशिप अनिवार्य कर दी गई है. इसके बाद से 50 हजार से अधिक कंपनियों ने इंटर्नशिप देने के लिए AICTE के साथ समझौता किया है. दूसरी तरफ, इस वर्ष के बजट में, केंद्र सरकार ने छात्रों को उद्योगो में उभरते ट्रेंड को समझने के लिए अधिक से अधिक इंटर्नशिप को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया है.

NHAI इंटर्नशिप के बारे में

NHAI इंटर्नशिप के दौरान छात्र अपने संबंधित डोमेन में राजमार्ग और परिवहन क्षेत्र में नवीनतम रुझानों से परिचित हो सकेंगे. इससे उद्योगों को भी बेहतर मैनपॉवर आगे चलकर मिल सकेगी. इंटर्न को भारत सरकार की सरकारी कामकाज और विकास नीतियों के बारे में जानने का अवसर मिलेगा.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.