Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

दुनिया का पहला विमान उड़ाने वाले शख्श विले पोस्ट (Wiley Post) का नाम काफी कम लोग जानते हैं लेकिन रावण को सब जानते हैं. अब आप सोच रहे होंगे की इस पायलट से रावण (Ravan) की क्या तुलना? दरअसल श्रीलंका (sri lanka) का कहना है की दुनिया का पहला विमान उड़ाने वाले आदमी रावण था.

गौरतलब है कि साल 2016 में कोलंबो में हुए सिविल एविएशन की कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पूर्व उड्डयन मंत्री निर्मला सिरिपाला ने कहा था कि मॉडर्न एविएशन का इतिहास भले ही राइट ब्रदर्स से शुरू हुआ हो लेकिन श्रीलंका का रावण एक बहादुर राजा था जो दांदु मोनारा नाम का एक विमान उड़ाता था. श्रीलंका में आज भी रामायण से जुड़े कई ऐतिहासिक स्थल मौजूद हैं. जो बीते हुए रामायण काल के इतिहास की गवाही देते हैं.

श्रीलंका ने तो रावण को एविएशन तकनीक का जनक बताते हुए उसके पुष्पक विमान को लेकर रिसर्च तक शुरू कर दिए है। श्रीलंका का दावा है कि आने वाले पांच सालों में वो ये साबित भी कर देंगे।उनका मानना है की पांच हजार साल पहले रावण मे पहली बार पुष्पक विमान का इस्तेमाल किया था। इस बीच श्रीलंका की सरकार ने एक विज्ञापन जारी कर लोगों से रावण के बारे में कोई भी दस्तावेज शेयर करने को कहा है। इससे पहले नेपाल ने भी भगवान राम को नेपाली कहा था और उनके नेपाल के होने का दवा किया था

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *