Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

आज देश 4G की रफ्तार से आगे बढ़ रहा. डिजिटल इंडिया (Digital India) मुहिम के बाद से देश में नया परिवर्तन दिखाई देने लगा है और साथ ही देश को नई दिशा दिखाने का काम किया है. देश नहीं गति के साथ आगे बढ़ रहा है और लोगों को भी साथ चलने के अवसर प्रदान कर रहा है. चाहें आधार कार्ड हो या फिर कोई अन्य कोई दस्तावेज आज के दिन के चलते ही लोगों का काम तेजी से और बड़ी आसानी से मुमकिन हो पा रहा है. आज आधार कार्ड बैंक खाते, मोबाइल सिम, पासपोर्ट बनवाने के लिए भी इस्तेमाल आ रहा है. इसके चलते आधार कार्ड (Aadhar Card) दे सकते हैं हम दस्तावेज में से एक है. आज सिर्फ एक आधार कार्ड (Aadhar Card) आपको देश का नागरिक प्रमाणित करता है. केवल इतना ही नहीं सरकार की ओर से मिलने वाली सुविधाओं का भी लाभ आज सिर्फ एक आधार कार्ड के जरिए लोग उठा सकते हैं. इसके साथ ही आपको कई सारे दस्तावेजों को सामान्य एवं उनको सावधानी से अपने पास रखने से मुक्ति मिल गई है.


इसी उद्देश्य के साथ आगे बढ़ते हुए सरकार ने पैन कार्ड (Pan Card) बनवाने वालों को भी एक बड़ा तोहफा दिया है. आज की ऑनलाइन प्रणाली के तहत अब पहले की तरह महीनों इंतजार नहीं करना होगा. केवल 10 मिनट के अंतराल में ही आपका पैन कार्ड बन जाएगा. जी हां सरकार ने नए पैन कार्ड बनवाने वालों को नई सौगात देते हुए कहा है कि यदि पैन कार्ड बनवाने हो वाले के पास आधार कार्ड उपलब्ध है तो महज 10 मिनट में उस व्यक्ति को उस का पैन कार्ड बन कर मिल जाएगा.


आपको बता दें कि पहले आपको पैन कार्ड बनाने के लिए 2 पेज का फॉर्म भरना पड़ता था और पैन कार्ड के साक्षात्कार के लिए महीनों इंतजार करना पड़ता था. लेकिन अब सरकार आपकी इस समस्या से भी आपको निजाद दिलाने वाली है. गौरतलब है कि आयकर विभाग ने पैन कार्ड बनवाने वालों के लिए नई सुविधा की पेशकश की है जिसके तहत आधार कार्ड की मदद से सिर्फ 10 मिनट में पैन कार्ड बनवाया जा सकता है.

क्या है तरीका
इसके लिए सबसे पहले आपको आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा या फिर यहां मौजूद इस लिंक पर क्लिक करें. पेज खुलने के बाद वेबसाइट की बाई और दिख रहे हैं, ‘इंस्टेंट पन थ्रू आधार’ के विकल्प पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने एक विकल्पों की खिड़की खोल कर आएगी. उपलब्ध विकल्पों में, ‘गेट न्यू पेन’, और, ‘चेक स्टेटस/डाउनलोड पैन’, शामिल है. उपलब्ध विकल्पों में से अपनी सुविधानुसार यानी अब यदि आपको नया पेन बनवाना है तो Get New Pan पर क्लिक करें और यदि आपको अपने नए पैन कार्ड की स्थिति व उसका इंटरनेट प्रारूप डाउनलोड करना है तो Check status download Pan पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने फॉर्म खुलकर सामने आएगा.


इसमें अपना आधार नंबर डालें और कैप्चा कोड को भरें. इसके बाद ‘जनरेट आधार ओटीपी’ पर क्लिक  करें आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. ओटीपी को दिए हुए फॉर्म में डालें और इसके उपरांत अपनी ईमेल आईडी और पैन कार्ड क्लास के लिए जरूरी जानकारी भरें.

फॉर्म भरने के महज 10 मिनट बाद आपको आपका पैन नंबर मिल जाएगा जिसे आप पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकेंगे. पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने के बाद आप इसी वेबसाइट से ‘चेक स्टेटस डाउनलोड पैन’ के विकल्प पर क्लिक करके पैन कार्ड को पीडीएफ फाइल में डाउनलोड कर सकेंगे.


यदि आप अपने पैन कार्ड की हार्ड कॉपी चाहते हैं तो इसके लिए आपको ₹50 का भुगतान करना होगा और जिसके बाद आपके पास आपके दिए गए पते पर आपका पैन कार्ड अपने आप ही पहुंच जाएगा.  

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *