Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 17 सितंबर को जन्मदिन है . Modi का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वड़नगर में हुआ था. नरेंद्र मोदी ने मई 2014 में देश के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी. इसके बाद से अब तक वो कई विदेश दौरे कर चुके हैं . इन दौरों पर कई बार उन्होंने एक से ज़्यादा देशों की भी yatra की है.

अगर ध्यान दिया जाए तो इन सभी विदेशी यात्राओं का भारत को बहुत ही ज़्यादा फ़ायदा हुआ . चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में. PM Modi के पहले 5 सालों की बात करें तो foreign direct investment यानी की FDI के तौर पर 193 arab dollar आया. यह UPA यानी Manmohan Singh की सरकार के आख़िरी पाँच साल की तुलना में 50% से भी ज़्यादा है.

PM Modi खाड़ी देशों से बेहतर रिश्ते बनाने में भी क़ामयाब हुए. यही वजह है कि भारत ऊर्जा के स्तर को सुरक्षित रखने में क़ामयाब रहा. मोदी की सरकार में ही भारत ने अमेरिका से कच्चा तेल LPG Cargo ख़रीदना शुरू किया. इसके अलावा खाड़ी देशों और रूस से भी कई समझौते हुए. पीऐम मोदी के रहते ही दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक company आरामको भारत की तेल रिफ़ाइनरी में निवेश ke लिए तैयार हुई

अब आप भारत की ताक़त का अंदाज़ा इसी बात से लगा सकते हैं कि हाल ही में pakistan और China से चल रहे विवाद के बीच जिस तरह से भारत को दुनिया भर में समर्थनमिल रहा है, ये कहीं न कहीं Modi की विदेश नीति के चलते ही संभव हो पाया है. अब भारत पाकिस्तान और China पर अंतरराष्ट्रीय दबाव डालने में भी सफल रहा है.

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *