Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

Fatehpur: नेवलापुर में 10 साल से निर्मित हो रहा स्पो‌र्ट्स कालेज अब बनकर तैयार हो गया है, लेकिन अभी भी यहाँ पर कुछ काम बाकी है. इस पर खेल राज्यमंत्री ने कार्यदायी संस्था को हर हाल में 10 अक्टूबर तक काम पूरा करके कालेज खेलकूद विभाग को सौंपने का निर्देश दिया हैं. बताया जा रहा है कि,10 फीसद बाकी बचे कार्य को पूरा करने में संस्था लगी हुई है. बसपा (BSP) शासन काल में स्वीकृति स्पो‌र्ट्स कालेज बजट के अभाव में अधूरा पड़ा रहा. विभाग की रणनीति यह है कि अगले माह लोकार्पण करके स्पो‌र्ट्स कालेज की सौगात जनपदवासियों की दे दी जाए. जिसके बाद यहां करीब 250 छात्र शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे.

आपको बता दें कि, शहर से छह किमी दूर जोनिहां मार्ग पर बन रहा स्पो‌र्ट्स कालेज तत्कालीन खेलकूद राज्यमंत्री अयोध्या प्रसाद पाल (Ayodhya prasad pal) की देन है. वर्ष 2011 में 63 करोड़ रुपये की रकम से स्पो‌र्ट्स कालेज की आधारशिला रखी गई थी. राजकीय निर्माण निगम को तीन साल में काम पूरा करने देना था. शुरू में निर्माण कार्य तो तेजी पकड़े रहा लेकिन बसपा (BSP) की सरकार जाते ही निर्माण कार्य धीमा पड़ गया. सपा(SP) शासन काल के अंतिम साल में संस्था को 12 करोड़ की धनराशि दी गई लेकिन उससे 40 फीसद काम भी नहीं पूरा हो पाया. दो साल पहले भाजपा (BJP) सरकार में ठप पड़े स्पो‌र्ट्स कालेज की फाइल आगे बढ़ी और संस्था ने काम पूरा कराने के लिए 89 करोड़ का रिवाइज एस्टीमेट भेजा किसी तरह बजट अधिक होने के कारण प्रस्तावित कार्याें में कटौती कर किसी तरह से काम पूरा कराया गया.

38 एकड़ की भूमि में बना है कालेज

गौरतलब है कि, पिछड़े जनपद में स्पो‌र्ट्स कालेज खेल प्रतिभाओं के हौसले को पंख लगाएगा. जानकारी के अनुसार, नेवलापुर गांव में 38 एकड़ भूमि में मुख्य भवन, प्रशासनिक कक्ष, दो हास्टल, ओवर हेड टैंक, आदि का कार्य पूरा कराया गया है. जिला खेलकूद अधिकारी अनुराग श्रीवास्तव (Anurag srivastava) ने बताया कि कालेज में 250 छात्रों के लिए आवासीय व्यवस्था की गयी है. खेल निदेशालय के निर्देश पर अगले सत्र से कक्षाओं का संचालन शुरू हो सकता है.

कुछ सुविधाएं रहेंगी अधूरी

10 साल से बन रहे स्पो‌र्ट्स कालेज के लोकार्पण की तैयारी भले ही हो रही है. लेकिन खिलाड़ी छात्रों को यहां कई असुविधाओं का सामना करना पड़ेगा. वर्ष 2011 में 63 करोड़ की लागत से बनने वाले स्पो‌र्ट्स कालेज का निर्माण मात्र 33 करोड़ के बजट पर पूरा करा लिया गया, जिससे छात्रों को असुविधा का सामना तो करना ही पड़ेगा. कालेज में भवन निर्माण तो करा दिया गया लेकिन खेल के मैदान में क्रिकेट पिच, एथलेक्टिस ट्रैक, फुटबाल मैदान, टेनिस कोर्ट, शूटिग रेंज जैसे कार्यों की कटौती कर दी गई है. यहाँ पर कालेज में छात्रों के लिए खेल का केवल प्लेन मैदान ही मिलेगा.

33 करोड़ में पूरा कराया गया कार्य

राजकीय निर्माण निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर डीसी पंत (D.C. Pant) ने बताया कि कार्य पूरा कराने के लिए 89 करोड़ का रिवाइज एस्टीमेट भेजा गया था लेकिन शासन के द्वारा प्रस्तावित कार्यो में कटौती कर 33 करोड़ में काम पूरा करने के निर्देश दिए गए कहा कि, कालेज का 95 फीसद काम पूरा करा लिया गया है, अवशेष कार्य 10 अक्टूबर तक पूरा करा दिया जाएगा.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

(हैलो दोस्तों! हमारे WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *