Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

Fatehpur : मतदाता सूची में नाम बढ़वाने या हटवाने के लिए अब आपको तहसील के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. अब मतदाता की हर जानकारी गरुण एप (Garun app) में अपडेट होगी. यहां तक की नाम बढ़ाने-हटाने या फिर संशोधित (बदलने) करने जैसा काम डिजिटल एप के जरिए होगा. बताया जा रहा है कि, प्रशिक्षण ले चुके बीएलओ घर-घर जाएंगे और मतदाता की हर जानकारी को इस एप में फीड करेंगे. एप आधारित निर्वाचन कार्य के लिए जिले में 2,235 बीएलओ (B.L.O.) को प्रशिक्षण देकर दक्ष किया गया है.

भारत निर्वाचन आयोग ने वर्ष 2022 चुनाव के लिए गरुण एप को मैदान में उतारा है. यह एप मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखकर बनाया गया है. बीएलओ (B.L.O.) को इसी एप के अंदर फार्म-छह, सात और आठ मिलेंगे, जिनका निस्तारण वह आनलाइन तरीके से ही कर सकेंगे. एप से ही मतदान केंद्र की टैगिग की जानी है. मतलब मतदान केंद्र की क्या स्थिति है और उसमें सुविधाएं क्या हैं आदि की फोटो सहित स्थिति बीएलओ (B.L.O.) को एप में फीड करना होगा. जिले में गरुण एप का प्रशिक्षण तहसीलवार बीएलओ को दिया जा चुका है.एडीएम (A.D.M.) विनय पाठक (Vinay pathak) ने बताया कि जिले में अब तक 1,800 बीएलओ (B.L.O.) ने इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लिया है. घर-घर बीएलओ को भेजा जाएगा ताकि वह जानकारी एप में एकत्र कर सकें.

ये होंगे एप के फायदे

इस एप में मतदान केंद्रों पर मौजूद सुविधाए टैग हो जाएंगी. कोई भी व्यक्ति किसी भी मतदान केंद्र की स्थिति के बारे में बस एक क्लिक के जरिए जानकारी जुटा सकेगा. यहां तक मतदाता के घर व उस घर में मौजूद सदस्यों की जानकारी भी एप में मिलेगी. क्योंकि, इसी एप में बीएलओ द्वारा हर घर की फीडिग की जानी है.

नहीं होगी वोट डालने की दिक्कत

आम तौर पर देखा गया है कि जब मतदान का नंबर आता है तो पता चलता है कि घर के आधे सदस्यों का बूथ अलग है और आधे का दूसरा . इस एप के कारण ऐसा नहीं होगा. घर का वोट एक ही बूथ में पड़ेगा और उसकी संपूर्ण जानकारी भी मतदाता तक पहुंच जाएगी

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

(हैलो दोस्तों! हमारे WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *