Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस (International coffee Day) हर साल 1 अक्टूबर को मनाया जाता है, और कॉफ़ी के प्रेमियों के लिए एकजुट होने और अपने पसंदीदा कॉफ़ी को संजोने का एक और कारण भी मिल जाता है. दुनिया भर में कॉफी के प्रति प्रेम का जश्न मनाने के अलावा, इस दिन का उद्देश्य उन सभी किसानों का समर्थन करना है जिनकी आजीविका पूरी तरह से कॉफी बागानों पर निर्भर है.

कॉफी डे (Coffee Day) इसलिए भी मनाया जाता है ताकि लोगों को सुगंधित कॉफ़ी के असंख्य लाभों और समृद्ध इतिहास से भी अवगत कराया जा सके. जैसा कि हम सभी इस दिन को मनाने के लिए अपना कप कॉफी पीते हैं, यहां कॉफी पीने के सात स्वास्थ्य लाभ हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए.

एक कप कॉफी एक दिन के लिए आपको डॉक्टर से दूर रखती है

कई अध्ययनों ने साबित किया है कि कॉफी न केवल दिल के दौरे के खतरे को कम करती है, बल्कि आपके लीवर के लिए भी अच्छी होती है. 2016 में किए गए एक अध्ययन में यह भी कहा गया है कि कॉफी का सेवन मल्टीपल स्केलेरोसिस (एमएस) के जोखिम को कम कर सकता है.

कॉफी आपके शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ाती है

यह कहना गलत नहीं होगा कि कैफीन का सेवन तुरंत आपके दिमाग को सतर्क और आपके शरीर को ऊर्जावान और सक्रिय बनाता है. कैफीन को महिला सेक्स ड्राइव को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है.

एंटीऑक्सीडेंट जादू

कॉफी एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है और ये एंटीऑक्सिडेंट कैंसर जैसी कई घातक बीमारियों से लड़ने में काफी मददगार होते हैं. जब आप काम में नींद महसूस करते हैं तो एक कप कॉफी पीने का एक और कारण.

अपने दिमाग को तेज करता है

कॉफी पीने से केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (central nervous system) पर प्रभाव पड़ता है और मस्तिष्क में अधिक डोपामाइन का निर्माण होता है जो किसी की ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को बढ़ाता है.

शरीर के फैट को काम करने में मदद करता हैं

जानिए हर फैट बर्निंग सप्लीमेंट में क्या पाया जाता है? जी हां, इसका जवाब है कैफीन. चूंकि यह उन प्राकृतिक पदार्थों में से एक है जो मेटाबोलिज्म दर को बढ़ाता है और फैट को काम करने में मदद करता है.

कॉफी में आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं

एंटीऑक्सिडेंट के अलावा, कॉफी राइबोफ्लेविन (विटामिन बी 2) से भी भरी हुई है; पैंटोथेनिक एसिड (Pantothenic acid) (विटामिन बी 5), मैंगनीज (Manganese) और पोटेशियम (Potassium) मैग्नीशियम (Magnesium) और नियासिन (Niacin) (विटामिन बी 3). अपनी कॉफी का आनंद लें क्योंकि आपका शरीर इस स्वादिष्ट पेय की सभी अच्छाइयों को सोख लेता है.

आपको खुश करने मदद करता है

डिप्रेशन एक गंभीर मानसिक विकार है जो जीवन की गुणवत्ता को काफी कम कर देता है. इस अध्ययन के अनुसार, कॉफी आपके डिप्रेशन के जोखिम को कम कर सकती है और आत्महत्या के जोखिम को भी कम कर सकती है.

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *