Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

अक्टूबर का महीना आने के साथ ही आपकी जेबों पर असर डालने को तैयार हैं पेंशन नियमों, ऑटो डेबिट नीति, रसोई गैस की कीमतों में कई बदलाव महीने के पहले दिन से लागू होने की पूरी उम्मीद है. जैसा कि हम नए महीने में कदम रखते हैं, इन सभी परिवर्तनों से अवगत होना महत्वपूर्ण है जो निश्चित रूप से हमारे दैनिक जीवन में हमें प्रभावित करेंगे.

1) पेंशनभोगियों के लिए: डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के नियम में परिवर्तन

1 अक्टूबर से लागू होने वाले नए नियमों के अनुसार, 80+ आयु वर्ग के नागरिकों को भारत में किसी भी प्रधान डाकघर में अपने जीवन प्रमाण केंद्र में डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र या जीवन प्रमाण पत्र का प्रमाण जमा करना होगा, यदि वे चाहें तो पेंशन मिलती रहेगी.

इसके अलावा, पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए विवरण के अनुसार, उपरोक्त प्रमाण पत्र जमा करने के लिए 30 नवंबर, 2021 की समय सीमा दी गई है.

2) 3 बैंकों में चेक बुक नियम में बदलाव

तीन बैंकों ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी), यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और इलाहाबाद बैंक के पुराने चेक बुक और एमआईसीआर कोड 1 अक्टूबर से अमान्य हो जाएंगे.

जैसा कि इन बैंकों ने अपने ट्वीट में सूचित किया है, उधारदाताओं ने कहा कि पुराने चेक बुक और पहले से मौजूद एमआईसीआर कोड और आईएफएससी कोड अमान्य हो जाएंगे यदि उन्हें उस समय तक अपडेट नहीं किया गया है. यदि आप इनमें से किसी एक बैंक के ग्राहक हैं, तो निर्धारित तिथि से पहले निकटतम शाखा में चीजों का नवीनीकरण करवाएं.

3) ऑटो डेबिट सुविधा: अतिरिक्त कारक प्रमाणीकरण

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अनिवार्य किया है कि सभी बैंकों को अगले महीने से ‘अतिरिक्त कारक प्रमाणीकरण’ (AFA) करना होगा. इसका मतलब यह है कि मासिक बिलों के साथ-साथ ऑटो-पेड बिलों को अब ग्राहक द्वारा सत्यापित करना होगा और लेनदेन होने से पहले स्वीकृत करना होगा.

इसके लिए ग्राहकों को एसएमएस या ई-मेल के जरिए एक नोटिफिकेशन भेजा जाएगा। एक बार वेरीफाई हो जाने के बाद, भुगतान आपके खाते से काट लिया जाएगा.

4) निवेश नियम में बदलाव

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा लाए गए एक नए नियम के अनुसार, एसेट अंडर मैनेजमेंट (एएमसी) यानी म्यूचुअल फंड हाउस में काम करने वाले कनिष्ठ कर्मचारियों को अपने सकल वेतन का 10 प्रतिशत उस म्यूचुअल फंड की इकाइयों में निवेश करना होगा. 1 अक्टूबर, 2021 से उपरोक्त कर्मचारियों को अक्टूबर 2023 से अपने वेतन का 20 प्रतिशत निवेश करना होगा.

5) एलपीजी की कीमतें

एलपीजी की कीमतों में हर महीने संशोधन किया जाता है. ग्राहक 1 अक्टूबर से अपने रसोई गैस सिलेंडर में एक और बढ़ोतरी की उम्मीद कर सकते हैं. हालांकि यह निश्चित नहीं है, हमें घरेलू एलपीजी और वाणिज्यिक सिलेंडर की नई कीमतें आने से पहले इंतजार करने की जरूरत है.

सब्सिडी वाले एलपीजी सहित सभी श्रेणियों में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 1 सितंबर को 25 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि की गई थी. यह दो महीने के भीतर दरों में तीसरी बढ़ोतरी थी.

6) शराब की दुकानें

आप भी दिल्ली में रहते हैं? नई आबकारी नीति के अनुसार, दिल्ली में निजी शराब की दुकानें 1 अक्टूबर से 16 नवंबर, 2021 तक बंद रहेंगी. हालांकि सरकार द्वारा संचालित स्टोर चालू रहेंगे.

नई आबकारी नीति के तहत शुक्रवार से शहर में निजी तौर पर चलने वाली करीब 260 शराब की दुकानें बंद हो जाएंगी. दिल्ली में कुल 850 शराब की दुकानों में से केवल दिल्ली सरकार की एजेंसियों द्वारा संचालित शराब की खुदरा बिक्री 16 नवंबर तक जारी रहेगी.

ओपन बिडिंग के जरिए लाइसेंस हासिल करने वाले नए खिलाड़ी 17 नवंबर से बाजार में उतरेंगे और 850 वेंडर्स का संचालन करेंगे.

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *