Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

नई दिल्ली. आधार कार्ड (Aadhar Card) हाल के वर्षों में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है. आपके पैन कार्ड से लेकर आपके मोबाइल और कई अन्य सेवाओं तक, सब कुछ आपकी विशिष्ट पहचान संख्या से जुड़ा हुआ है. यह पहचान दस्तावेज दूसरों की तुलना में प्रबंधित करना भी आसान है क्योंकि आपको इसे हर समय भौतिक रूप से ले जाने की आवश्यकता नहीं है. जब भी जरूरत हो, आप बस अपने आधार की सॉफ्ट कॉपी का उपयोग कर सकते हैं या यूआईडी (UID) और मोबाइल नंबर का उपयोग करके इसे तुरंत प्रिंट करवा सकते हैं. एक दस्तावेज़ के रूप में आधार की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह विभिन्न प्रक्रियाओं को सुविधाजनक बनाने में सुविधा प्रदान करता है.

पुराने दिनों में अपनी आईडी में चीजों को बदलने की व्यस्त शारीरिक प्रक्रिया के विपरीत, आधार में चीजों को संशोधित करना आसान है. आप अपने यूआईडी (UID) और ओटीपी (OTP) के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर (Registered Mobile Number) का उपयोग करके अपने घर में आराम से बैठकर कई चीजें ऑनलाइन बदल सकते हैं. लेकिन क्या होगा यदि आप अपना पंजीकृत फोन नंबर खो देते हैं या इसे बदलना चाहते हैं? फिर क्या प्रक्रिया है?

चिंता न करें, आधार फोन नंबर बदलना एक सुविधाजनक प्रक्रिया है. आपको बस अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाना है और अनुरोध जमा करने के लिए एक फॉर्म भरना है.

पास के आधार केंद्र का पता कैसे लगाएं?

निकट के आधार केंद्र आपके इलाके का पिन कोड दर्ज करके एमआधार ऐप या यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन स्थित हो सकता है. इसके अलावा, आप निकटतम आधार केंद्र या आधार केंद्र के बारे में विवरण जानने के लिए 1947 के हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं.

फिर आपको इस आधार केंद्र पर जाना होगा और नए मोबाइल नंबर के साथ अपने आधार डेटाबेस को अपडेट करने का अनुरोध करते हुए एक फॉर्म भरना होगा। अनुरोध 50 रुपये के शुल्क के साथ जमा किया जाएगा। आपको बायोमेट्रिक सत्यापन के माध्यम से अपनी पहचान सत्यापित करनी होगी.

फिर आपको एक विशिष्ट संदर्भ संख्या (Unique Reference number) प्रदान की जाएगी जिसका उपयोग एमआधार ऐप (mAadhaar app) या यूआईडीएआई (UIDAI’s) की आधिकारिक वेबसाइट पर आपके अनुरोध की स्थिति की जांच के लिए किया जा सकता है.

यदि आपका नया मोबाइल नंबर पहले से ही किसी अन्य व्यक्ति के डेटा के साथ आधार डेटाबेस में फीड किया गया है, तो आपको ट्रैकिंग के दौरान एक स्क्रीन पॉप मिलेगा जो आपको इसकी सूचना देगा.

एक बार आपका अनुरोध संसाधित हो जाने के बाद, आप आवश्यकता पड़ने पर विभिन्न अन्य विवरणों को बदलने के लिए अपने नए पंजीकृत नंबर का उपयोग कर सकते हैं.

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *