Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

Fatehpur : विकास की राह में हर दिन तरक्की की सीढ़ी चढ़ रहे जनपद की तस्वीर अब बदल रही है. देश के 112 पिछड़े जिलों में शुमार रहा जनपद नीति आयोग की ताजा रैंकिंग में अव्वल हो गया है. सुधार की रैकिग में जिले को देश में दूसरा और यूपी में पहला स्थान हासिल हुआ है. सफलता के इस पायदान पर पहुंचने पर नीति आयोग ने तीन करोड़ की प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की है.

देश के पिछड़े शहरों में स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, वित्तीय समावेशन, आधारभूत संरचनाओं के क्षेत्र में काम हो रहा है. यूं तो अपना जिला पिछले तीन वर्षों में बेहतर काम करके नीति आयोग से 12 करोड़ की धनराशि प्रोत्साहन के रूप में ले चुका है और उस राशि से अनेक कार्य भी हो रहे हैं. लेकिन वर्ष 2021 में जून का महीना ऐसा था, जब जिले की रैंकिंग 112वें नंबर पर पहुंच गई थी. डीएम के नेतृत्व में जिले के अफसरों ने इस स्थिति में बदलाव की ठानी, जिसके बाद जुलाई की रैकिग में जिले को 43 वीं रैंक मिली। अब अगस्त माह की रैकिग में जिले ने 41 पायदान की छलांग मारते हुए देश में दूसरा स्थान और यूपी में पहला स्थान हासिल कर लिया है.

इन कारणों से बढ़ी रैंक

जिले में मेडिकल कालेज, आयुष चिकित्सालय का निर्माण हो रहा है तो वहीं कोरोना टीकाकरण और गर्भवती महिलाओं, बच्चों के टीका करण का कवरेज बेहतर हुआ है. जिससे स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार आया है. इसे नीति आयोग ने जनमानस के लिहाज से बेहतर मानते हुए जिले को सराहा है.

मेडिकल कालेज

प्रोत्साहन राशि को देंगे प्रस्ताव

जिला अर्थ एवं संख्याअधिकारी जोगेंद्र सिंह यादव ने बताया कि जिले को देश में दूसरा और यूपी में पहला स्थान मिला है. इसके लिए तीन करोड़ की प्रोत्साहन राशि भी मिलेगी। राशि किस काम पर खर्च होगी इसका प्रोजेक्ट बनाकर भारत सरकार को भेजा जाएगा.

जुलाई व अगस्त की रैंकिंग में स्कोर
विभाग का नाम———जुलाई – अगस्त

स्वास्थ्य —————-71.9 – 74.9

शिक्षा——————-62.8 – 82.8

कृषि एवं जलसंरक्षण———23.00 – 25.9

वित्तीय समावेशन व रोजगार——-42.7 – 52.00

आधारभूत संरचना———-76.2 – 76.7

जिलाधिकारी ने कहा कि –

जिले को देश में दूसरा और यूपी में पहला स्थान मिला है. यह टीमवर्क की सफलता है. निश्चित ही ऐसी स्थिति काम में और अधिक ऊर्जा देती है. इस स्थिति के लिए मैं सभी अफसरों को बधाई देती हूं. अपूर्वा दुबे-

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

(हैलो दोस्तों! हमारे WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *