Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

Fatehpur : फतेहपुर में Global handwashing day (विश्व हाथ धुलाई दिवस) इस बार 15 अक्टूबर के बजाए 16 अक्टूबर से परिषदीय विद्यालयों में मनाया जाएगा. महानिदेशक बेसिक शिक्षा ने बीएसए (BSA) को सभी विद्यालयों में उत्साह पूर्वक कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए हैं. 16 अक्टूबर से एक सप्ताह तक मनाए जाने वाले इस कार्यक्रम का समापन 22 अक्टूबर को होगा. वहीं, कंपोजिट विद्यालय हसवा में छात्रों को जागरूक करने के लिए सभी को हैडवाश कराया गया.

16 से 22 अक्टूबर के मध्य परिषदीय विद्यालयों में 6 से 14 वर्ष की उम्र के छात्रों को स्वस्थ रखने के लिए (हमारा भविष्य हमारे साथ). (आइए एक साथ आगे बढ़ें). स्लोगन के साथ सप्ताह भर कार्यक्रम मनाए जाएंगे. इसके लिए इस खास मौके पर बच्चों को हाथ धोने के तरीके बताए जाएंगे तो शिक्षक-शिक्षिकाएं हाथ धोने के फायदे गिनाएंगे. प्रतिदिन विद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित करके जागरूकता फैलाई जाएगी. शासन ने आयोजन के लिए खाका खींच कर बीएसए (BSA) को क्रियान्वयन के लिए भेजा है. बीएसए संजय कुमार कुशवाहा (Sanjay kumar kushwaha) ने बताया कि महानिदेशक की मंशा पर जिले के सभी 2,129 परिषदीय विद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित होंगे. फोटो और वीडियो रिकार्ड के लिए रखे जाएंगे और मानीटरिग के लिए जिम्मेदार स्कूल में भी पहुंचेंगे.

इन चार अवस्थापना बिदुओं को कराएं पूरा

शुद्ध पेयजल आपूर्ति.

विद्यालय में नल-जल की आपूर्ति.

मल्टीपल हैंडवाशिग यूनिट का निर्माण.

प्रत्येक इज्जतघर में नल-जल की व्यवस्था.

हाथ धोने से दूर जाती हैं ये बीमारियां

हाथ धोने और साफ सफाई रखने से 14 साल तक के बच्चों में आदत डालने से डायरिया, इन्फ्लूएंजा, हेपेटाइटिस-ए जैसी जानलेवा बीमारियों से बचा जा सकता है. जिला अस्पताल के फिजीशियन डा. सुरेश चंद्र राजवंशी कहते हैं कि शोध में सिद्ध हुआ है कि नियमित सफाई और हैंडवास करने से इन बीमारियों से 30 प्रतिशत तक रोक लगाई जा सकती है. कोरोना संक्रमण में हाथ धोने से 36 प्रतिशत बीमारी को ब्रेक लगाई गई है.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

(हैलो दोस्तों! हमारे WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *