Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

New delhi : नये आटी नियमों के तहत Google और WhatsApp यूजर्स पर बड़ी कार्रवाई की गई है, जिन्होंने Whatsapp और Google के नियमों को तोड़ने का काम किया है. नियमों का उल्लंघन करने पर Google ने सितंबर माह में करीब 76,967 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की और उन्हें ब्लॉक कर दिया. वहीं Facebook ओन्ड इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp ने करीब 22 लाख WhatsApp एकाउंट को प्रतिबंधित कर दिया गया है. Google और WhatsApp ने इसका खुलासा अपनी मासिक रिपोर्ट में किया है.

Google की कार्रवाई

Google को सितंबर माह में यूजर्स से 29,842 शिकायत मिली. इसमें से Google ने 76,967 कंटेंट को गलत पाया और उसे ब्लॉक कर दिया. Google ने अपनी मंथली ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट में इसका खुलासा किया है. Google ने ऑटोमेटेड रूट से गलत 4,50,246 कंटेंट की पहचान की है. इसमें से ज्यादातर शिकायत थर्ड पार्टी को लेकर हैं, जो लोकल नियमों के खिलाफ हैं. साथ ही कुछ शिकायतें पेटेंट और पाइरेसी को लेकर हैं.

Google को किसकी मिली कितनी शिकायतें

कॉपीराइट – 76,444
ट्रेडमार्क -493
ग्राफिक सेक्सुअल कंटेंट -11
कोर्ट आर्डर -10
काउंटरफीट – 5

WhatsApp ने 22 लाख से ज्यादा WhatsApp एकाउंट्स को बैन कर दिया है. कंपनी ने कहा कि यूजर्स की सेफ्टी और सिक्योरिटी के मद्देनजर एकाउंट बैन किये गये. बैन एकाउंट्स की संख्या 22 लाख 9 हजार है. Whatsapp के मुताबिक सितंबर में 560 यूजर शिकायतें मिली थीं.

किन WhatsApp शिकायतों पर हुई कार्रवाई

एकाउंट सपोर्ट – 121
अपील – 309
अन्य सपोर्ट व प्रोडक्ट सपोर्ट – 49
सेफ्टी – 32

WhatsApp की मानें, तो WhatsApp ने पिछले कुछ सालों में अपने प्लेटफॉर्म पर अपने यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और दूसरी टेक्नोलॉजी, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों में लगातार निवेश किया है, जिससे ऑटोमेटेड रूट से फर्जी पोस्ट और कंटेंट की पहचान की जा सके.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.