Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

New delhi : PM नरेंद्र मोदी (Narendra modi) ने शुक्रवार को RBI की दो ऐसी स्‍कीमों को लॉन्‍च किया है जो न सिर्फ निवेश का नया प्‍लेटफॉर्म उपलब्‍ध कराएगी बल्कि ऑनलाइन ठगी (Cyber Fraud) का शिकार हुए लोगों को भी न्‍याय दिलाएंगी. PM मोदी ने वीडिया कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए RBI की इन कस्‍टमर सेंट्रिक पहल (Customer Centric Initiative) की शुरुआत की. इसमें एक स्‍कीम का नाम खुदरा प्रत्यक्ष योजना (Retail Direct scheme) और दूसरी रिजर्व बैंक-एकीकृत लोकपाल योजना (Integrated Ombudsman scheme) है.

PM मोदी ने कहा कि रिटेल डायरेक्‍ट स्‍कीम (RDG) आने से अब आम आदमी को निवेश का नया ऑप्‍शन मिल रहा है.

एकीकृत लोकपाल योजना की बड़ी बातें

  1. PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि इन दो योजनाओं से देश में निवेश के दायरे का विस्तार होगा और निवेशकों के लिए कैपिटल मर्केट्स तक पहुंचना आसान और सुविधाजनक होगा.
  2. PM मोदी के मुताबिक एकीकृत लोकपाल योजना ग्राहकों के हितों की रक्षा करने वाली है. इससे कोई भी निवेशक कहीं भी बैठकर एक पोर्टल पर शिकायत दर्ज कर सकता है.
  3. अब मध्यम वर्ग, कर्मचारी, छोटे व्यापारी, वरिष्ठ नागरिकों को सिक्योरिटीज में सुरक्षित निवेश का एक और बेहतर विकल्प मिल रहा है.
  4. एकीकृत लोकपाल से हमें नागरिकों की आवश्यकताओं को केंद्र में रखना ही होगा, निवेशकों के भरोसे को निरंतर मजबूत करते रहना होगा.
  5. PM ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि एक संवेदनशील और इन्वेस्टर फ्रेंडली डेस्टीनेशन के रूप में भारत की नई पहचान को RBI निरंतर सशक्त करता रहेगा.
  6. PM ने कहा कि सिर्फ 7 साल में भारत ने डिजिटल ट्रांजेक्शंस के मामले में 19 गुना की छलांग लगाई है. आज 24 घंटे, सातों दिन और 12 महीने देश में कभी भी, कहीं भी हमारा बैंकिंग सिस्टम चालू रहता है.

PM ने कहा कि Covid में ही सरकार द्वारा छोटे किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) देने के लिए विशेष मुहिम चलाई. इससे 2.5 करोड़ से ज्‍यादा किसानों को KCC कार्ड भी मिले और लगभग 2.75 लाख करोड़ का कृषि ऋण भी मिला. PM स्वनिधि योजना से करीब 26 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को कर्ज मिल चुका है. 6-7 साल पहले तक भारत में बैंकिंग, पेंशन, इंश्योरेंस, ये सबकुछ एक exclusive club जैसा हुआ करता था. देश का सामान्य नागरिक, गरीब परिवार, किसान, छोटे व्यापारी-कारोबारी, महिलाएं, दलित-वंचित-पिछड़े, इन सबके लिए ये सब सुविधाएं बहुत दूर थीं.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.