Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

Fatehpur : अगर आप दिव्यांग है और किसी भी शिक्षण संस्थान में शिक्षा ले रहें है तो आप छात्रवृत्ति योजना का लाभ भी उठा सकते हैं. हाईस्कूल तक की कक्षाओं के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 तो ग्यारह से एमए (MA) तक की कक्षाओं के लिए 30 नवंबर है. खास बात यह है कि यदि आप हाईस्कूल तक की छात्रवृत्ति चाह रहे हैं, तो आपकी वार्षिक आय ढाई लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए, वहीं MA तक की कक्षाओं के लिए छह लाख की आय अनुमन्य है.

जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी प्रगति मिश्र (Pragati mishr) ने बताया कि 40 फीसद या इससे अधिक पर ही छात्रवृत्ति देय है. एक दिव्यांग के दो बच्चों को ही अनुमन्य है. अगर आप एक ही कक्षा में एक बार लाभ ले चुके हैं, और फेल होने पर दोबारा आपको लाभ देय नहीं है. उन्होंने जिले के अलग-अलग स्कूलों में पढ़ने वाले दिव्यांग बच्चों से मौके का लाभ उठाने की अपील की है.

उन्होंने बताया कि प्री मैट्रिक में पांच सौ रुपये प्रतिमाह और वर्ष में एक बार एक हजार का स्टेशनरी भत्ता देय है. पोस्ट मैट्रिक में मेडिकल व इंजीनियरिग के लिए 750 रुपये प्रतिमाह, डिप्लोमा कोर्स में 700 और स्नातक डिग्री के लिए 650 रुपये तथा इंटरमीडियट में 550 रुपये प्रतिमाह देय है.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.