Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

Guwahati : नए दिन की शुरुआत कराने वाली चाय की चुस्की से गरीब-अमीर सब अच्छी तरह से परिचित हैं. लेकिन इस चुस्की की कीमत लाख रुपये भी हो सकती है… यह हैरान कर देने वाला है. जी हां, गुवाहाटी के नीलामी घर में मंगलवार को असम में पैदा होने वाले इस खास मनोहारी गोल्ड टी (Manohari Gold Tea) का एक किलोग्राम एक लाख रुपये की कीमत में बिका. यह जानकारी बिद्यानंंद बारकाकोटी (Bidyananda Barkakoty) ने दी. वे नार्थ इस्टर्न टी असोसिएशन (NETA) के सलाहकार हैं.

खास तरह की चाय है मनोहारी गोल्ड

उन्होंने बताया, ‘मनोहारी गोल्ड एक बहुत ही खास चाय है. इस चाय की पैदावार करने वाले सबसे अलग हैं. CTC टी के साथ ही हमने कुछ अलग तरह की चायपत्ती जैसे व्हाइट टी, ग्रीन टी, येलो टी बनाना शुरू कर दिया. खास तरह की चाय की डिमांड आती है जैसे व्हाइट टी (white tea), उलांग टी (oolong tea), ग्रीन टी (green tea), येलो टी (yellow tea). इसलिए हम इस तरह के चायों का उत्पादन बढ़ाने की योजना बना रहे हैं.’

मनोहरी टी एस्टेट के मालिक राजन लोहिया (Rajan lohiya) ने कहा, हम इस प्रकार की प्रीमियम क्वालिटी वाली स्पेशल चाय के लिए खास उपभोक्ताओं और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों द्वारा मांग के आधार पर चाय का निर्माण करते हैं.

पहली बार 2018 में तोड़ा था रिकार्ड

2020 में गुवाहाटी के इसी नीलामी घर में 75,000 प्रति किलोग्राम इसी चाय की बिक्री हुई थी. 2019 में 50,000 रुपये प्रति किलो की कीमत पर बिकने वाली इस मनोहारी गोल्ड टी ने पहली बार 2018 में सारे रिकार्ड तोड़ दिए और 39,001 रुपये में एक किलो की बिक्री हुई.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.