Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

New delhi : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET की बृहस्पतिवार की दूसरी पाली और शुक्रवार की दोनों पालियों की परीक्षा को तकनीकी खामी के चलते रद कर दिया है. जल्द ही परीक्षा की नई तिथियों की घोषणा की जाएगी. बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया है कि 20 दिसंबर से आयोजित होने वाली परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की परीक्षा तिथि में कोई बदलाव नहीं है. उनकी परीक्षा तय कार्यक्रम के अनुसार जारी रहेगी.

देशभर के 697 परीक्षा केंद्रों पर बृहस्पतिवार को CTET की परीक्षा आनलाइन माध्यम से आयोजित की गई, लेकिन परीक्षा के पहले ही दिन तकनीकी खामियों के चलते विभिन्न केंद्रों पर दूसरी पाली के परीक्षार्थियों की परीक्षा आयोजित नहीं हो सकी.

उल्लेखनीय है कि 16 दिसंबर से लेकर 13 जनवरी तक CTET की परीक्षा का आयोजन होना है. पहले पेपर के लिए वे परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं, जो कक्षा एक से लेकर पांच तक स्कूलों में पढ़ाना चाहते हैं. वहीं, दूसरे पेपर के लिए वे अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं जो कक्षा छह से लेकर आठवीं तक के स्कूलों में पढ़ाने के इच्छुक हैं. इधर परीक्षा रद होने से परीक्षार्थी परेशान दिखे.

परीक्षा केंद्र पर ना ले जाएं ये चीजें

बता दें कि कोरोना की गाइडलाइन को ध्यान में रखकर परीक्षा हर सेंटर पर आयोजित की जा रही है. सभी सेंटर पर मास्क एवं सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई ताकि परीक्षा देने आए सभी परीक्षार्थी इसका सही इस्तेमाल कर सकें. वहीं यह भी बता दें कि कुछ चीजों को सेंटर पर ले जाने की मनाही है. इनमें मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, स्केल, पेंसिल बॉक्स, इरेजर, स्कैनर, पेनड्राइव, राइटिंग पैड, माइक्रोफोन, घड़ी, काला चश्मा, ब्लूटूथ, ईयर फोन, पर्स, हैंडबैग आदि हैं. इन चीजें को भूलकर भी परीक्षा हॉल में ना ले जाएं जिससे कारण आपको परेशानी हो.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.