Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

New delhi : राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से लोगों का रहना मुश्किल हो गया है. ऐसे में पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए आम लोग भी आगे आ रहे हैं. ऐसे ही दिल्ली के आटो चालक अपने अभिनव प्रयोग से पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए लोगों को प्रेरित कर रहे हैं. उन्होंने आटो की छत को ही मिनी गार्डन में बदल दिया है. उनका उद्देश्य प्रदूषण को कम करने में अपना योगदान देना है. पर्यावरण को बचाने के लिए यह प्रयास गोपालपुर गांव के रहने वाले आटो चालक महेंद्र कुमार (Mahendra kumar) ने किया है. उन्होंने अपने आटो की छत पर ही मिनी गार्डन बना दिया है, जिसमें उन्होंने टमाटर, मिर्ची, हल्दी, धनिया और अन्य पौधे लगा रखे हैं.

बिहार से रोजी रोटी की तलाश में आए दिल्ली

महेंद्र ने बताया कि बिहार के बेगूसराय से रोजी रोटी के लिए शहर में आए थे, यहां सुविधाएं तो मिली, लेकिन गांव जैसी अनुभूति होना मुश्किल है. उन्होंने कहा कि गर्मियों के दिनों में आटो में बहुत गर्मी लग रही थी, जिससे बचने के लिए जूट की बोरी पर पानी डाल कर आटो के ऊपर डाल दिया. वह बताते हैं कि इसके कुछ दिनों बाद बोरी में घास उग आई. जिसके बाद से सरसो, पालक, धनिया और अन्य बीज बोने शुरू कर दिए. वह कहते हैं कि हर व्यक्ति को पर्यावरण स्वच्छ बनाने में अपना योगदान देना चाहिए.

लोग भी कर रहे हैं सराहना

यात्रियों के साथ आम लोगों भी इस अनोखे प्रयास की सराहना कर रहे हैं. जो कोई भी आटो में बैठता है, वह आटो के साथ सेल्फी लिए बिना नहीं रह सकता. हर कोई उनके और आटो के साथ सेल्फी लेता है. यही नहीं लोग उनके इस प्रयास की सराहना भी कर रहे हैं. आटो से सफर कर रही गीता ने बताया कि लोग बड़ी-बड़ी गाड़ियों में बैठना पसंद करते हैं, लेकिन उन्हें इस आटो में बैठकर बिल्कुल अगल अनुभूति हो रही है. इस आटो में बैठकर मन बाग-बाग हो गया है.

पौधे लगाने और देख-रेख में लोग करते हैं मदद

महेंद्र बताते हैं कि इन पौधों की देखरेख में कोई अलग से खर्चा नहीं आता है. बस आटो की घास बढ़ जाने पर वह इनकी कटाई कर देते हैं. वहीं, अमरूद और टमाटर जैसे पौधों के बढ़ जाने के बाद उन्हें पार्क व खाली स्थान पर ले जाकर रोप देते हैं. वह बताते हैं कि इस कार्य में लोग भी उनकी मदद करते हैं. उनके आटो को किसी तरह का नुकसान न हो इसके लिए भी लोग देख-रेख करते हैं.

प्रदूषण से बचने के लिए लोगों को पौधे लगाने का दे रहे संदेश

जब लोग आटो में सफर करते हैं तो उन्हें लगता है कि वे चलते-फिरते गार्डन में भ्रमण कर रहे हों. आटो की छत पर लगे पौधे आटो में हरियाली के साथ खुशबू भी बिखेर रहे हैं. वह आटो में सफर करने वाले लोगों को स्वच्छ पर्यावरण का संदेश दे रहे हैं. वह कहते हैं कि हर किसी को अपने जीवन में दो पेड़ तो जरूर लगाने चाहिए. पर्यावरण की रक्षा के लिए इससे बड़ा कोई योगदान नहीं हो सकता. उन्होंने बताया कि उन्हें बचपन से ही हरियाली में रहना पसंद है, यही वजह है कि उन्होंने आटो में पौधे लगाए हैं.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.