Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

New delhi : कई मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के बीच मंगलवार को राज्यसभा में चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक पारित हो गया. केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti irani) ने लोकसभा में बाल विवाह निषेध (संशोधन) विधेयक, 2021 पेश किया. वहीं, निलंबित राज्यसभा सांसदों की सूची में डेरेक ओ ब्रायन नाम भी जुड़ गया, मंगलवार को राज्यसभा में तृणमूल के नेता डेरेक ओब्रायन भी गलत व्यवहार के कारण निलंबित हो गए.

दरअसल चुनाव सुधार से जुड़े कानून को पारित कराते वक्त डेरेक ने रूल बुक ही महासचिव के सामने टेबल पर फेंक दिया. विधेयक पर मतदान की जरूरत ही नहीं पड़ी क्योंकि विपक्ष वाकआउट कर चुका था और विधेयक ध्वनिमत से पारित हो गया.

टीएमसी (TMC) सांसद डेरेक ओ ब्रायन आज संसद में गांधी प्रतिमा पर 12 निलंबित सांसदों को Join करेंगे, जो अपने निलंबन का विरोध करते हुए धरना दे रहे हैं.

-लखीमपुर खीरी कांड पर कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर (Manickam tagore) ने लोकसभा में दिया स्थगन नोटिस, गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा (Ajay mishra) टेनी के तत्काल इस्तीफे की मांग की.

-लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी (Adheer ranjan choudhary) ने कहा, ‘सरकार ने कहा है कि बाल विवाह निषेध (संशोधन) विधेयक 2021 [मंगलवार को सदन में पेश] को स्थायी समिति को भेजा जाएगा.’

आज सुबह 11 बजे कार्यवाही शुरू होने पर लोकसभा को अनिश्चित काल के लिए स्थगित किया जा सकता है. राज्यसभा के भी कार्यवाही स्थगित होने की संभावना है. विभिन्न मुद्दों पर विपक्ष के विरोध के बीच 29 नवंबर को पहले दिन के बाद से संसद को कई बार स्थगित किया गया है.

विपक्ष की मुख्य मांग उन 12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन को वापस लेने की है, जिन्हें जुलाई-अगस्त में मानसून सत्र के दौरान हुई घटनाओं के कारण निलंबित कर दिया गया था. विपक्षी सांसदों की एक और मांग 3 अक्टूबर को लखीमपुर खीरी में किसानों की मौत में उनकी कथित संलिप्तता के लिए गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी का इस्तीफा भी है.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.