Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

Fatehpur : दबंगई दिखाना और लोगों को डरा-धमकाकर उनकी आवाज़ को दबा देना तो आम बात हो गई है. एक तरफ सरकार अपने कार्यों और योजनाओं से गांव के लोगों का भला करना चाहती है तो वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग अपने मनमाने ढंग और दबंगई के ज़ोर से उन्ही प्रयासों पर पानी फेरने का काम कर रही है. दबंगई और तानाशाही का एक ऐसा ही मामला फतेहपुर में भी सामने आया है.

अमौली विकासखंड के मकंदीपुर गांव में एक दबंग ने सरकारी हैंडपंप पर कब्जा कर उसमें मोटर लगवा दी है. आरोप है कि दंबंग ने मोटर लगाने के बाद से ग्रामीणों को उस हैंडपंप पर पानी भरने से मना कर दिया इसके बाद भी जब लोग पानी भरने के लिए वहाँ जाते हैं तो दबंग उन लोगों के साथ गाली-गलौज करके उनकी बाल्टी को नाली में फेंक देता है. पानी की समस्या जब ख़तम होने के बजाय बढ़ती गयी तब ग्रामीणों ने बीडीओ (BDO) से इसकी शिकायत की है.

गांव के रवीश कुमार (Ravish kumar) ने शिकायती पत्र लिखकर बताया कि इसमें एक स्थानीय दबंग ने मोटर लगाकर कब्जा कर लिया है. अब इस सरकारी हैंडपंप से एक भी बाल्टी पानी भरना अपनी जान को आफत में डालने जैसा हो गया है. साथ ही उसने यह भी कहा कि पानी भरने जाने वाले ग्रामीणों को दबंग दौड़ा लेता है और उसकी बात नहीं मानने पर वह लोगों की बाल्टी उठाकर नाली में फेंक देता है.

प्रशासन गरीब और गांव के लोगों के लिए कई योजनाएं निकालते है, लेकिन उन योजनाओं का सीधा और सरल लाभ गांव के गरीब लोगों को नहीं मिल पाता क्योंकि बीच में ही अपनी दबंगई दिखाने वाले इस तरह के लोग उन योजनाओं को हज़म करके बैठ जाते है और गांव के लोगों के हाथ सिर्फ मायूसी ही लगती है.

यहाँ इस मामले में भी जो हैंडपंप सरकार ने गांव के लोगों की सुविधा के लिए लगवाया उसमे दबंग ने अपना बोर करवा लिया और अब गांव के लोगों को पानी के लिए तरसा रहा है.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.