Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

Katara : नए साल के मौके पर मां वैष्णो देवी के दर्शन को पहुंची श्रद्धालुओं की भीड़ में शनिवार सुबह भगदड़ मचने से 12 लोगों की मौत हो गई. हादसे में घायलों का इलाज नारायणा अस्पताल (Naraina hospital) में जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर दुख जताया और भगदड़ में जान गंवाने वालों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और घायलों को 50,000 रुपये देने का ऐलान किया है.

जम्मू-कश्मीर के एलजी (LG) मनोज सिन्हा (Manoj sinha) ने भी कटरा में माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये और घायलों को दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने का एलान किया है.

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी (DGP) दिलबाग सिंह (Dilbag singh) ने बताया, ‘घटना सुबह करीब 2:45 बजे हुई और प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार एक तर्क छिड़ा जिसके परिणामस्वरूप लोगों ने एक-दूसरे को धक्का दिया और फिर भगदड़ मच गई.’

हादसे की जानकारी आज सुबह रियासी पुलिस कंट्रोल रूम से दी गई. अधिकारियों के अनुसार, त्रिकुटा पर्वत पर श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक होने के कारण यह हादसा हुआ. इसकी सूचना मिलते ही वहां वरिष्ठ अधिकारी व बोर्ड प्रतिनिधि पहुंच गए.

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) के प्रखंड चिकित्सा अधिकारी डाक्टर गोपाल दत्त (Dr. Gopal datt) ने बताया कि मृतक श्रद्धालु दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू कश्मीर के हैं. पहले भगदड़ में उन्होंने 6 मौत की पुष्टि की थी.

डाक्टर गोपाल दत्त ने बताया, ‘अभी तक 6 शव हमारे पास आ गए हैं. लेकिन अभी हमारे पास सटीक डाटा नहीं मिला है. 6 शवों का पोस्टमार्टम किया जाएगा और जो घायल है उनका इलाज नारायणा अस्पताल में चल रहा है, अभी तक घायलों की संख्या की भी पुष्टि नहीं हुई है.’

हादसे में मरने वाले 12 श्रद्धालुओं में से अब तक 8 श्रद्धालुओं की पहचान हो पाई है

  • धीरज कुमार (26) पुत्र त्रिलोक कुमार निवासी नौशहरा राजौरी
  • श्वेता सिंह (24) पत्नी विक्रांत सिंह निवासी गाजियाबाद उत्तर प्रदेश
  • विनय कुमार (24) पुत्र महेश चंद्र निवासी बदरपुर दिल्ली
  • सोनू पांडे (24) पुत्र नरेंद्र पांडे निवासी बदरपुर दिल्ली
  • ममता (38) पत्नी सुरेंद्र निवासी बीरी जार्जर, हरियाणा
  • वनीत कुमार (38) पुत्र वीरामपाल सिंह निवासी साहरनपुर उत्तर प्रदेश
  • धर्मवीर सिंह (35) निवासी सालापुर, सहारनपुर उत्तर प्रदेश
  • डॉ अरुण प्रताप सिंह (30) पुत्र सत प्रकाश सिंह निवासी गोरखपुर उत्तर प्रदेश

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.