Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

Lucknow : पालीटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाएं 20 जनवरी से शुरू होनी हैं, लेकिन परीक्षा विधान सभा चुनाव और तेजी से बढ़ रही कोरोना महामारी के चलते अधिकारियों की नींद उड़ी हुई है. प्राविधिक शिक्षा परिषद (तकनीकी बोर्ड) ऊहोपोह में पड़ा हुआ है कि परीक्षा कराएं या परीक्षा टाल दी जाएं. प्रदेश में 154 सरकारी, 19 अनुदानित और करीब 1177 प्राइवेट पॉलीटेक्निक की विषम सेमेस्टर परीक्षा को प्राविधिक शिक्षा परिषद को करानी है. शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार परीक्षा 20 जनवरी से होनी है. विद्यार्थियों से तकनीकी बोर्ड परीक्षा फार्म भरवा चुका है.

परीक्षा में करीब दो लाख विद्यार्थी शामिल होंगे. बोर्ड ने परीक्षा को लेकर अन्य तैयारी शुरू भी कर दी हैं, लेकिन विधान सभा और कोरोना महामारी के ओमीक्रान वेरिएंट के बढऩे से परीक्षा पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं.

जानकारों का कहना है कि प्राविधिक शिक्षा परिषद यह मान कर चल रहा था कि विधान सभा चुनाव मार्च में होंगे, लेकिन उसका अनुमान गलत साबित हो रहा है. अभी तक प्राप्त जानकारी के मुताबिक विधान सभा चुनाव की प्रक्रिया जनवरी में ही शुरू होगी. ऐसे में परीक्षा कराना काफी मुश्किल होगा, क्योंकि प्राविधिक शिक्षा परिषद से लेकर सरकारी पालीटेक्निक तक के पूरे स्टाफ की चुनाव में ड्यूटी लगती है. इसकी शुरुआत भी हो चुकी है.

हालांकि प्राविधिक शिक्षा परिषद ने चुनाव आयोग से ड्यूटी नहीं लगाने की गुजारिश की है कि उनके स्टाफ को चुनाव ड्यूटी से छूट दी जाए लेकिन आयोग ने इसे स्वीकार नहीं किया है.

प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव सुनील सोनकर (Sunil sonkar) की ही ड्यूटी लगी है. आयोग ने उन्हें नोडल अफसर बनाया है, उन्होंने परीक्षा का हवाला देते हुए आयोग से ड्यूटी निरस्त करने का अनुरोध किया था लेकिन आयोग ने उनके अनुरोध को स्वीकार नहीं किया है. ड्यूटी के साथ ही मतदान केंद्र के लिए पॉलीटेक्निक संस्थाओं का अधिग्रहण भी शुरू हो गया है.

इसमें भी बाकी बची कसर कोरोना की तीसरी लहर की संभावनाओं ने पूरी कर दी. इन परिस्थितियों को देखकर प्राविधिक शिक्षा परिषद भी निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा सम्पन्न होने को लेकर दुविधा में है. हालांकि परिषद के सचिव सुनील सोनकर का कहना है कि परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. अब परिस्थिति और शासन के निर्देश को ध्यान में रखते हुए परीक्षा आयोजित करने को लेकर फैसला किया जाएगा।

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.