Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

Lucknow : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aadityanath) ने सोमवार को प्रदेश में संगठित और असंगठित क्षेत्र के डेढ़ करोड़ कामगारों को बड़ी राहत प्रदान की. लोकभवन में मुख्यमंत्री ने आज एक कार्यक्रम में श्रमिकों के बैंक खातों में भरण-पोषण भत्ते के रूप में हजार-हजार 1000 रुपये की धनराशि आनलाइन ट्रांसफर की. श्रमिकों ने इसके लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा रखा था और वह इसका इंतजार कर रहे थे. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर सात कामगारों को 1000 रुपये के चेक भी भेंट किए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब तथा मजदूर वर्ग के लिए हम लोगों ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह की योजना लागू की. गरीब कन्या की शादी की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश सरकार उठाती है. शादी के लिए 51,000 रुपए दिए जाते हैं. श्रम विभाग ने तो गरीब कन्याओं की शादी के लिए 75,000 रुपए तक की राशि देना प्रारंभ किया है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश, देश का पहला राज्य है, जिसने भारतीय मजदूर संघ के साथ मिलकर हर श्रमिक को दो लाख रुपया की सामाजिक सुरक्षा की गारंटी तथा पांच लाख रुपया का स्वास्थ्य बीमा कवर देने की व्यवस्था बनाई है.

गौरतलब है कि सरकार ने कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर मजदूरों को दिसंबर 2021 से मार्च 2022 तक हर महीने 500 रुपये की धनराशि भरण पोषण भत्ते के रूप में देने की घोषणा की है. यह रकम 1000-1000 रुपये की दो किस्तों में दी जा रही है. इसी कड़ी में आज पहले चरण में डेढ़ करोड़ मजदूरों के बैंक खातों में 1000 रुपये की पहली किस्त भेजी गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जैसे-जैसे और पंजीकृत मजदूरों के बैंक खातों का सत्यापन होता जाएगा, उनके खातों में भी यह रकम भेजी जाएगी.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.