Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

Fatehpur : कोरोना को देश से खदेड़ने की जंग में जिले के किशोर भी सोमवार से शामिल हो गए हैं. 15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण की धूम रही. स्वास्थ्य केंद्रों और शिविरों के अलावा शिक्षण संस्थानों में भी टीकाकरण का अभियान चलाया गया. शिक्षण संस्थानों में वैक्सीन की अहमियत समझ चुके छात्र-छात्राएं पंक्तिबद्ध खड़े नजर आए.

डीएम (DM) अपूर्वा दुबे (Apoorva dubey) ने मुस्लिम इंटर कालेज टीकाकरण सेंटर का जायजा लिया. किशोरों में हौसला भरते हुए कहा कि, हम सभी को मिलकर कोरोना को देश से भगाना है. घर से निकलना तो मास्क लगाकर ही निकलना. खुद और परिवार को बचाने के साथ समाज को बचाने में योगदान दें. जिले के पीएचसी (PHC), सीएचसी (CHC) और शिविरों 78 शिक्षण संस्थानों में कोरोना टीकाकरण के शिविर लगाए गए. सीएमओ (CMO) डा. राजेंद्र सिंह (Dr. Rajendra singh) सुबह पहर टीमों का अपडेट प्रभारी चिकित्साधिकारियों से लेते रहे.

मानीटरिग के लिए सुपरवाइजर शिक्षण संस्थानों में लगे वैक्सीनेशन कैंप का जायजा लेकर विभाग के संज्ञान में अपडेट भी डालते रहे. टीकाकरण व्यवस्था को सुधारने के लिए कालेज के प्रधानाचार्य और शिक्षक-शिक्षिकाएं जुटे रहे. बच्चों को पंक्तिबद्ध खड़े करने और शारीरिक दूरी के मानक को बनाए रखने के लिए दिनभर गुरुजनों को मेहनत करनी पड़ी. सीएचसी, पीएचसी में टीकाकरण का डाटा अपडेट करने के लिए कंप्यूटर आपरेटर और विभागीय जुटे रहे हैं

वैक्सीनेशन के मर्म को समझ चुके किशोर

विशेष टीकाकरण अभियान में 15 से 18 साल के किशोरों में गजब का उत्साह दिखा. भय और दहशत के बजाए टीका लगवाने का हौसला दिखा. मुस्लिम इंटर कालेज के रिजवान, इरशाद, विजयीपुर इंटर कालेज के राजेश कुमार, सियाराम, उमेश चंद्र आदि से बातचीत में इन युवाओं का कहना रहा कि टीकाकरण से जान सलामत रहती है, यह बात सिद्ध हो चुकी है. जिसने टीका लगवाया उसको कोरोना छू नहीं पाया है. परिवार के बड़े बुजुर्गों ने टीका लगवाया है अब हमारी बारी है. हम पीछे नहीं हटेंगे.

गुरुजनों के मार्गदर्शन से टीकाकरण को मिलेगी सफलता

जिला विद्यालय निरीक्षक महेंद्र प्रताप सिंह (Mahendra pratap singh) ने कहाकि उनके द्वारा सभी प्रधानाचार्यों को टीकाकरण को सफल बनाने का पत्र भेजा गया है. जिसमें उन्होंने कहा है कि छात्र-छात्राओं से टीकाकरण विषय पर चर्चा की जाए. चर्चा में जो भी अंध विश्वास, भय जैसे नकारात्मक पहलू सामने आएं उन पर विस्तार से सही तथ्य रखा जाए. उन्हें विश्वास है कि गुरुजनों के सही मार्ग दर्शन से 15 से 18 वर्ष के किशोरों का जल्द टीकाकरण पूरा होगा.

टीका लगाकर बोले युवा

बबलू, विजयीपुर इंटर कालेज – सरकार के निश्शुल्क टीकाकरण का परिवार का हर सदस्य हिस्सा बन चुका था. हमने भी टीका लगवा कर कोरोना को देश से भगाने की ठान ली है.
काजल सिंह, विजयीपुर इंटर कालेज – शुरुआत में टीकाकरण को लेकर खूब भ्रांतियां फैलाई गई थीं. उनका अंत हो चुका है. किशोर अब बेफिक्र होकर टीकाकरण का अंग बनेंगे।
अनामिका सिंह, बहुआ इंटर कालेज – प्रतीक्षा हुई खत्म, हमने टीका लगवा लिया है. हमारे संपर्क में जितने युवा है उनमें टीका लगवाने का खासा उत्साह है.

बढ़ेंगे टीकाकरण केंद्र, जल्द होगी लक्ष्य की भरपाई : सीएमओ

सीएमओ (CMO) डा. राजेंद्र सिंह (Dr. Rajendra singh) ने कहाकि मुकम्मल इंतजामों के बीच 26,000 युवाओं को टीकाकरण की शुरुआत हुई है. प्रत्येक ब्लाक के दस बड़े शिक्षण संस्थानों में 15 से 18 वर्ष के किशोरों के लिए विशेष टीकाकरण शिविर लगाए गए थे. दिनभर की मानीटरिग से 10 हजार से अधिक टीका लगाए गए हैं. डाटा अपडेट किया जा रहा है. मंगलवार को टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी. जिससे कि लक्ष्य की भरपाई हो.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.