Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

Fatehpur : फतेहपुर में प्रशिक्षित रिक्रूट दीक्षांत समारोह की परेड के बाद जवान खुशी से झूम उठे. प्रयागराज जोन के एडीजी (ADG) ने प्रशिक्षण दौरान बेहतर प्रदर्शन करने वाले जवानों को शील्ड देकर पुरस्कृत किया. साथ ही पुलिस की समाज में बेहतर छवि बन सके ऐसा काम करने की शपथ उन्हें दिलाई.

पुलिस लाइन में सीधी भर्ती 2018 में चयनित 141 रिक्रूटों का छह माह का प्रशिक्षण पूरा हुआ. बुधवार को पुलिस लाइन में इनका दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया.

इसमें मुख्य अतिथि एडीजी (ADG) प्रेम प्रकाश (Prem prakash) ने रिक्रूटों की छह टोलियों की परेड का मान प्रणाम ग्रहण किया. इसके बाद परेड का निरीक्षण किया. एडीजी ने कहा कि उनकी पहली पोस्टिंग में थानों पर संतरी की होगी. संतरी से ही सबसे पहले शिकायतकर्ता मिलता है. उनसे अच्छा व्यवहार करें, जिससे पुलिस की समाज में बेहतर छवि बन सकेगी.

प्रशिक्षण पाने वाले जवान कानपुर, कानपुर देहात, सोनभद्र, प्रयागराज, जालौन, झांसी जिलों के हैं.

पुलिस लाइन से थानों और अन्य ड्यूटी के लिए रवाना किया गया. एडीजी ने बताया कि रिक्रूटों को दीक्षांत समारोह के बाद व्यवहारिक प्रशिक्षण के लिए थानों पर भेजा गया है. जिसके बाद नियमित तौर पर प्रदेश पुलिस के लिए कार्य करेंगे.

इस मौके पर एसपी (SP) राजेश कुमार सिंह (Rajesh kumar singh), एएसपी (ASP) राजेश कुमार (Rajesh kumar), सभी सर्किल के सीओ (CO) मौजूद रहे.

यह रिक्रूट परीक्षाओं में आए अव्वल

प्रथम प्रश्न पत्र पुलिस का इतिहास, पुलिस संगठन, अंतरविभागीय समन्वय, पुलिस कार्यशैली और अनुशासन में अतुल कुमार.
द्वितीय प्रश्न पत्र पुलिस विज्ञान प्रथम (अपराध नियंत्रण, विवेचना, अभियोजन और पुलिस नियमावली) में अवनेंद्र सिंह.
तृतीय प्रश्न पत्र पुलिस विज्ञान द्वितीय (सुरक्षा, लोक व्यवस्था, आपदा प्रबंधन, यातायात नियंत्रण, पुलिस रेडियो और दूरसंचार, गार्ड, हवालात ड्यूटी) में नितिन यादव.
चतुर्थ प्रश्न पत्र भारतीय संविधान, मानवाधिकार, बाल संरक्षण, लैंगिक संवेदनशीलता, पुलिस आचरण, व्यवहार एवं संवाद कौशल में धीरेंद्र यादव.
पंचम प्रश्न पत्र अपराध विधि, भारतीय दंड संहिता, दंड प्रक्रिया, भारतीय साक्ष्य अधिनियम में नरेंद्र सिंह.
छठे प्रश्न पत्र विविध अधिनियम में ऋषभ पांडेय.
सातवें प्रश्न पत्र कंप्यूटर और साइबर क्राइम में नितिन यादव.
आठवें प्रश्न पत्र विधि विज्ञान, विधि चिकित्सा शास्त्र, प्राथमिक उपचार में चंचल कुमार.
साक्षात्कार कार्य में मुकेश कुमार, आईटी में जितेंद्र सिंह, पीटी में योगेश कुमार, बाह्य विषय में जितेंद्र सिंह, आंतरिक विषय में चंचल कुमार, बेस्ट कैडेट चंचल कुमार, परेड में प्रथम अनुज पटेल, द्वितीय दीपक यादव और तृतीय नितिन यादव को पुरस्कृत किया गया.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.