Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

Lucknow : लखनऊ जिला उद्योग केंद्र उद्यम प्रोत्साहन केंद्र की ओर से युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा गया. प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जिला एक उत्पाद प्रोत्साहन योजना और विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत युवाओं को रोजगार से जोड़ा गया. विविध योजनाओं में पांच वर्षों में युवाओं को 12 करोड़ से अधिक की वित्तीय सहायता दी गई.

787 परियोजनाओं को पांच वर्षों में स्वीकृति दी गई. उपायुक्त उद्योग मनोज चौरसिया (Manoj chaourasiya) ने बताया कि विश्वकर्मा श्रम सम्मान प्रशिक्षण के एवज में मानदेय के साथ ही टूल किट भी निःशुल्क दी गई. 3,500 से अधिक कारीगरों के हुनर को तराशा गया तो एक जिला एक उत्पाद के तहत करीब 1900 को प्रशिक्षित किया गया है.

14 लाख श्रमिकों का हुआ पंजीयन

लखनऊ के सहायक श्रमायुक्त यशवंत कुमार (Yashwant kumar) ने बताया कि रिक्शा चालक से लेकर बीमा एजेंट, किसान, पंचर की दुकान चलाने वाला, ट्यूशन पढ़ाकर अपना जीवन यापन करने या फिर दुकान का सेल्समैन, घर-घर काम करने वाली आया हैं या फिर ब्यूटी पार्लर चलाने वाली महिला समेत 156 प्रकार के काम करने वाले असंगठित श्रमिक ई-श्रम पोर्टल पर अपना पंजीयन करा सकते है.

14 लाख असंगठित श्रमिक पांच जनवरी तक पंजीकृत हो चुके हैं. इसकी आयु सीमा 16 साल से 59 साल के बीच रखी गई है. श्रम विभाग की वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर खुद भी पंजीयन करा सकते हैं. पंजीयन की कोई अंतिम तिथि नहीं है. आप पंजीयन के बाद सीधा योजना का लाभ ले सकते हैं.

विश्वकर्मा श्रम सम्मान

कोई भी कामगार अपने जिले के जिला उद्योग एवं प्रोत्साहन केंद्र से संपर्क कर ट्रेनिंग ले सकता है. 10 विधाओं में मिलने वाली ट्रेनिंग के लिए आपको यह बताना होगा कि आप उस विधा में कब से काम कर रहे हैं या करना चाहते हैं. जो कामगार जिनकी उम्र 18 साल से ऊपर है वे विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत विभाग की वेबसाइट डीआइयूपीएमएसएमई.यूपीएसडीसी.जीओवी.इन (diupmsme.upsdc.gov.in) पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.