Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

New delhi : सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 (Sovereign Gold Bond) का 9वां चरण आज से शुरू हो गया है. इसमें 10 जनवरी से लेकर 14 जनवरी तक निवेश किया जा सकता है. यानी, सोना खरीदने के इच्छुक 14 जनवरी तक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत सोना खरीद सकते हैं. इसके लिए सोने की कीमत 4,786 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है. यह इसकी पिछली सीरीज के मुकाबले कम रेट है. आठवीं सीरीज के इश्यू प्राइस के मुकाबले 9वीं सीरीज का इश्यू प्राइस 5 रुपये प्रति ग्राम कम है. 8वीं सीरीज में 4791 रुपये प्रति ग्राम का इश्यू प्राइस था.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 में बॉन्ड को बैंकों, भारतीय स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन (SHCIL), निर्दिष्ट डाकघरों और एनएसई (NSE) एवं बीएसई (BSE) के जरिये बेचा जाएगा. सोने की भौतिक मांग को कम करने के इरादे से सबसे पहले गोल्ड बांड योजना नवंबर 2015 में लाई गई थी.

भारत सरकार ने आरबीआई (RBI) के साथ बातचीत के बाद यह तय किया है कि ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी जाएगी. इसका मतलब है कि ऐसे निवेशकों को यह बांड 4,736 रुपये प्रति ग्राम के भाव पर मिलेगा.

उदाहरण के तौर पर अगर आप नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर गोल्ड बॉन्ड की यूनिट खरीदते हैं तो उसके मूल्य के बराबर का अमाउंट आपके डीमैट खाते से जुड़े अकाउंट से कट जाएगा और वह गोल्ड यूनिट आपकी हो जाएगी. इसमें आपको 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी.

क्‍या है Sovereign Gold Bond Scheme का उद्देश्‍य

इस योजना का उद्देश्य मैनुअली सोने की मांग को कम करना और घरेलू बचत के एक हिस्से को सोने की खरीद के लिए वित्तीय बचत में स्थानांतरित करना है. इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा प्रकाशित 999 शुद्धता वाले सोने के बंद भाव के साधारण औसत के आधार पर बांड की कीमत भारतीय रुपये में तय की जाती है.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.