Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

New delhi : कथक की दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाने वाले कथक सम्राट पंडित बिरजू महाराज (Pandit Biraju Maharaj) का हार्टअटैक (Heart attack) के चलते निधन हो गया. पद्म विभूषण से सम्मानित 83 वर्षीय बिरजू महाराज ने रविवार देर रात दिल्ली (Delhi) में अपनी अंतिम सांस ली.

रिपोर्ट्स के मुताबिक रविवार को देर रात बिरजू महाराज अपने पोते के साथ खेल रहे थे. इसी दौरान उन्हें हार्टअटैक आया और वह अचेत होकर गिर गए. इसके बाद उन्हें परिजन दिल्ली में ही साकेत के एक अस्पताल में ले गए, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.

परिवार वालों ने मीडिया को बताया कि कुछ दिनों पहले ही वो किडनी की समस्या से उबरे थे और फिलहाल डायलिसिस पर थे. पंडित बिरजू महाराज के निधन से बॉलीवुड में भी सन्नाटा छा गया है. सेलेब्स सोशल मीडिया (Social media) पर पंडित बिरजू महाराज के निधन पर शोक जता रहे है.

सिंगर अदनान सामी (Adnana Sami) ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट कर पंडित जी को आखिरी प्रणाम किया.

उन्होंने लिखा, ‘महान कथक नर्तक-पंडित बिरजू महाराज जी के निधन की खबर से अत्यंत दुखी हूं. हमने एक महान कलाकर को खो दिया। उन्होंने अपनी प्रतिभा से कई पीढ़ियों को प्रभावित किया है. उनको शांति मिले.’

फिल्म मेकर अशोक पंडित (Ashok Pandit) ने ट्वीट कर लिखा,’ कथक सम्राट और गायक पद्म विभूषण पंडित #birjumaharaj जी के दिल्ली में दिल का दौरा पड़ने के बाद निधन के बारे में जानकर दुख हुआ. यह एक युग का अंत है. उनके परिवार और करीबियों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना. शांति!’

निर्माता निर्देशक सुभाष घई (Shubhash Ghai) ने भी पंडित जी के निधन पर शोक जताते हुए लिखा, ‘कथक नृत्य उस्ताद से मेरी पहली शिक्षा मेरे कॉलेज युवा उत्सव में हुई थी, जब उन्होंने भगवान कृष्ण और राधा के बीच अपनी दो आंखों से बात करते हुए एक भाव प्रस्तुत किया था. डांस का मतलब शरीर से है, लेकिन आत्मा आंखों में है. यही वह कथक नारी नृत्य में जगत गुरु थे.

पीएम (PM) मोदी (Modi) ने ट्वीट कर लिखा, ‘भारतीय नृत्य कला को विश्वभर में विशिष्ट पहचान दिलाने वाले पंडित बिरजू महाराज जी के निधन से अत्यंत दुख हुआ है. उनका जाना संपूर्ण कला जगत के लिए एक अपूरणीय क्षति है. शोक की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिजनों और प्रशंसकों के साथ हैं. ओम शांति!

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.