Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

New Delhi : एंपायर स्‍टेट बिल्डिंग से कई गुना बड़ा एस्‍ट्रायड (Asteroid) धरती के पास आ रहा है. ब्रह्मांड पर नजर रखने वालों के लिए आज का दिन बेहद खास है. इसकी बड़ी वजह है कि आज एक बड़ा पथरीला एस्‍ट्रायड (क्षुद्रग्रह) धरती के पास से गुजरने वाला है. हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि ये एस्‍ट्रायड धरती को बिना नुकसान पहुंचाए सुरक्षित गुजर जाएगा. इसलिए इससे धरती को किसी भी तरह का कोई खतरा नहीं है. इसके बावजूद वैज्ञानिकों ने इसको खतरनाक एस्‍ट्रायड की श्रेणी में रखा है. इसकी वजह है कि ये धरती के काफी पास से गुजरने वाला है.

आपको बता दें कि धरती के पास से गुजरने वाला ये एस्‍ट्रायड आकार में अमेरिका की एंपायर स्‍टेट बिल्डिंग (Empire State Building) से भी करीब 21 गुना बड़ा है. इस एस्‍ट्रायड को वैज्ञानिकों ने 7482 1994 PC1 का नाम दिय है. इसकी जानकारी पहली बार वर्ष 1994 में हुयी. इसके आकार और हमारे ग्रह के अपेक्षाकृत निकट फ्लाईबाई के कारण इसे संभावित रूप से खतरनाक क्षुद्रग्रह के रूप में बांटा गया है.

आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि जिस आकार का ये एस्‍ट्रायड है उस आकार का एस्‍ट्रायड लगभग हर 600,000 वर्षों में पृथ्वी से टकराता है.

नासा के मुताबिक ये एस्‍ट्रायड आज शाम करीब 4:51 बजे धरती के बेहद करीब से गुजरेगा. बीते 200 वर्षों में ये इस एस्‍ट्रायड द्वारा सबसे कम दूरी होगी. इस तरह से ये क्षुद्रग्रह बीते 200 वर्षों में धरती के सबसे करीब से गुजरने वाला है. ये बेहद तेज गति से धरती के पास से गुजरेगा.

वैज्ञानिकों के मुताबिक ये एस्‍ट्रायड धरती से करीब 1.2 मिलियन मील (1.93 मिलियन किमी) या पृथ्वी-चंद्रमा की दूरी का लगभग 5.15 गुना से गुजरेगा.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.