Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

Fatehpur : फतेहपुर जिले के अमौली में रहने वाले विनय सिंह (Vinay Singh) इन दिनों स्टेचू बॉय बनकर अलग – अलग जिलों पर प्रदर्शन कर रहे हैं. विनय का दावा है कि देश में वे पहले युवा हैं जो स्टेचू बॉय के रूप में परफॉर्म करते हैं. विनय की उम्र 23 साल है. स्टेचू बॉय (Statue boy) से जुड़ी हुई तस्वीरें अक्सर आप सभी सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हुई वीडियोज (Viral Video) में देखते होंगे, लेकिन अपने भारत में भी एक ऐसा ही स्टेचू बॉय है, जिसने अपने फायदे के लिए नहीं बल्कि देश को एक नई पहचान दिलाने के लिए स्टेचू बॉय बनने का रास्ता चुना.

20 हजार के खर्च पर बना स्टेचू बॉय का स्टैंड

स्टेचू बॉय ने बताया कि जिस स्टैंड के सहारे वह अलग अलग स्थानों पर परफॉर्मेंस करता है, उसे बनाने में कुल 20 हजार रुपए का खर्च आया है. इसे बनाने में लोहा, चमड़ा समेत 4 चीजों का उपयोग हुआ है. इसके साथ ही स्टेचू बॉय विनय ने बताया कि उसने इस परफॉर्मेंस के लिए खास तरीके स्प्रे पेंट का अपने कपड़ों पर उपयोग किया है.

परफॉर्मेंस करने के लिए जिस स्प्रे पेंट को अपने चेहरे पर लगाने के लिए तकरीबन एक से डेढ़ घंटे का समय लगता है वही इसे हटाने के लिए 1 घंटे का समय लगता है विनय ने बताया कि कपड़ों पर उपयोग होने वाला स्प्रे पेंट पर हर महीने 5000 रुपये का खर्च आता है.

डोनेशन बॉक्स और बड़े भाई के सहयोग से मैनेज होता है खर्च

स्टेचू बॉय विनय ने बताया कि बचपन में पिताजी के देहांत के बाद उसने अपनी पढ़ाई खत्म कर दी. जिससे उसे कई आर्थिक समस्याओं से गुजरना पड़ा. स्टेचू बॉय के रूप में किए जाने वाले परफॉर्मेंस के दौरान कई तरह के खर्च होते हैं. इस खर्च को वह डोनेशन बॉक्स और बड़े भाई के सहयोग से मैनेज करता है. उसने बताया इस काम के लिए उसके परिवार, बड़े भाई और दोस्तों का पूरा सहयोग मिलता है.

यूट्यूब से सीख रहा स्टेचू बॉय, देश को एक नई पहचान दिलाने का है लक्ष्य

स्टेचू बॉय विनय ने एशियानेट की टीम से बात करते हुए बताया स्टेचू बॉय से जुड़ी हुई वीडियोज अक्सर सोशल मीडिया पर देखने को मिलती हैं. इस परफॉर्मेंस को विदेशों में किया जाता है.

उसने कहा, ‘मैं वीडियोज को देखकर यह सोचता था कि ऐसा हुनर अपने भारत में क्यों नहीं है ? जिसके बाद इस पर काम किया और यूट्यूब से सीख कर खुद को तैयार किया। उसने दावा किया कि वह देश में स्टेचू बॉय के रूप में परफॉर्मेंस करने वाला इकलौता भारतीय हैं. उसने बताया कि लोगों को स्टेचू बॉय की वीडियो देखने के लिए विदेश जाने की अब जरूरत नहीं पड़ेगी और ना ही सोशल मीडिया पर ऐसी वीडियो देखनी पड़ेगी. इस परफॉर्मेंस के सहारे उसे तो एक नई पहचान मिलेगी ही, साथ में देश को भी एक नए हुनर के साथ नई पहचान मिलेगी.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.