Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

New Delhi : कोरोना के खिलाफ चल रही देश की लड़ाई में कोविशील्ड (Cowishield) और कोवैक्सिन (Covaxin) को बाजार में उतारने का रास्‍ता अब साफ हो गया है. देश के औषधि नियामक यानी ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कोविशील्ड और कोवैक्सिन को सशर्त बाजार में उतारने को मंजूरी दे दी है. वहीं आधिकारिक सूत्रों की मानें तो कोरोनारोधी टीके कोविशील्ड और कोवैक्सीन की एक खुराक की कीमत 275 रुपये और अतिरिक्त सेवा शुल्क 150 रुपये तक सीमित रखने की संभावना है.

अभी तक निजी अस्पतालों में कोवैक्सीन की कीमत 1,200 रुपये प्रति डोज है, जबकि कोविशील्ड की एक डोज की कीमत 780 रुपये है. कीमतों में 150 रुपये का सेवा शुल्क भी शामिल है.

बता दें कि, बीते 19 जनवरी को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की कोरोना पर विषय विशेषज्ञ समिति ने कुछ शर्तों के साथ वयस्क आबादी के बीच उपयोग के लिए कोविशील्ड और कोवैक्सीन को बाजार में उतारने की मंजूरी देने की सिफारिश की थी. पिछले साल 25 अक्टूबर को सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के निदेशक (सरकार और नियामक मामले) प्रकाश कुमार सिंह (Prakash Kumar Singh) ने देश के औषधि महानियंत्रक को एक आवेदन जमा किया था.

इस आवेदन में कोविशील्ड टीके को बाजार में उतारने की मंजूरी मांगी गई थी. यही नहीं कुछ ही हफ्ते पहले भारत बायोटेक के पूर्णकालिक निदेशक वी कृष्ण मोहन (V. Krishna Mohan) ने कोवैक्सीन के लिए नियमित मंजूरी की मांग करते हुए क्लीनिकल आंकड़ों के साथ रसायन, निर्माण और नियंत्रण संबंधी पूरी जानकारी औषधि महानियंत्रक को सौंपी थी.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.