Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

New Delhi : दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप्स (Messaging apps) में से एक वॉट्सएप (WhatsApp) लोगों के जीवन में सरलता लेकर आता है उतना ही खतरनाक भी साबित हो सकता है. पिछले कुछ समय से ऑनलाइन फ्रॉड्स (Online Frauds) की संख्या काफी बढ़ गई है. हाल ही में, एक आदमी के साथ भी किसी ने उसकी ‘बेटी’ के नाम पर उससे 90 हजार रुपये की ठगी करने की कोशिश की, लेकिन उसआदमी की समझदारी ने उसे इतनी बड़ी रकम गंवाने से बचा लिया..

वॉट्सएप ऑनलाइन फ्रॉड्स का एक बहुत साधारण जरिया है. आपको अक्सर इस बात से सावधान किया जाता है कि, यदि आप सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म्स को इस्तेमाल करते समय सतर्क रहेंगे, तो आप इस तरह के फ्रॉड्स का शिकार नहीं बनेंगे. हाल ही में, इंग्लैंड के रहने वाले एक नागरिक, माइकल ग्रिफिथ्स (Michael Griffiths) ने अपनी चालाकी और सूझबूझ से अपने 90 हजार रुपये बचाये है.

वॉट्सएप पर आया ऐसा मैसेज

दरअसल, माइकल के पास एक वॉट्सएप से मैसेज आया, जो की एक अनजान नंबर से आया और मैसेज में लिखा था कि ये मैसेज उनकी सौतेली बेटी, सोफी (Sofi) कर रही है क्योंकि सोफी का फोन खो गया है. यहां माइकल ने नंबर को सेव करते हुए मैसेज भेजने वाले की बात मान ली. फिर इस नंबर से कुछ और मैसेजेज के बाद एक और मैसेज आया कि ‘सोफी’ को एक बिल का पेमेंट करना है और नए फोन में बैंक डिटेल्स (Details) नहीं है इसलिए माइकल पैसे दे दें.

यहां तक माइकल ने यह विश्वास करते हुए कि वो उनकी बेटी ही है, माइकल ने पैसे ट्रांसफर करने के लिए अपनी बेटी से बैंक डिटेल्स मांगे. सामने वाले नंबर से जब नए बैंक डिटेल्स और साथ में यह मैसेज आया कि एक नया बैंक अकाउंट (Bank Account) बनाया गया है. तो माइकल को दाल में कुछ काला लगा और फिर उन्होंने खोए हुए नंबर को ढूंढने के लिए फोन मिलाने का सुझाव दिया. इस सुझाव पर हैकर (Hacker) ने घबराकर मैसेज किया कि फोन की बैटरी डेड है इसलिए ऐसा करने का कोई फायदा नहीं होगा.

हैकर इस वॉट्सएप स्कैम को जारी रखने की पूरी कोशिश कर रहा था और फिर उसने माइकल को मैसेज किया कि वो करीब 900 पाउन्ड (करीब 90 हजार रुपये) अगले 30 मिनट के अंदर ट्रांसफर कर दें. इस मैसेज पर माइकल ने अपनी ‘बेटी’ का मिडल नेम (Middle Name) पूछा जिससे हैकर घबरा गया.

जब हैकर ने पूछा कि आप ये सवाल क्यों पूछ रहे हैं तो माइकल ने कहा कि पैसे भेजने से पहले मैं कन्फर्म (Confirm) करना चाहता हूं कि तुम मेरी बेटी ही हो या नहीं. माइकल के इस मैसेज पर हैकर ने हार माँ ली और फिर दोबारा मैसेज नहीं किया.

ऑनलाइन फ्रॉड्स किसी के साथ भी हो सकते हैं और इनसे बचने के लिए हमें अपना दिमाग, आंख और कान सब खुला रखना चाहिए.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.