Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

Fatehpur : फतेहपुर में खागा (Khaga) विधानसभा सीट से सपा (SP), बसपा (BSP) और भाजपा (BJP) ने एक ही जाति के प्रत्याशियों को मैदान में उतार कर दांव खेला है. इन तीनों राजनीतिक पार्टियों ने एक ही बिरादरी के प्रत्याशी को उतारा है. पिछले चुनाव में रनर कांग्रेस (Congress) ने अभी तक किसी भी प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है.

इस बार सपा ने पासवान बिरादरी से रामतीर्थ परमहंस (Ramtirtha Paramhansa) को यहां से प्रत्याशी बनाया गया है. परमहंस पुलिस के सेवानिवृत्त अधिकारी भी थे, वहीं बसपा ने इसी बिरादरी के दशरथ पासी (Dashrath Pasi) को प्रत्याशी बनाकर उतारा है. भाजपा से कृष्णा पासवान (Krishna Paswan) प्रत्याशी के रूप में है.

आपको बता दें कि, यहाँ जनता के द्वारा मिलने वाले एकमुश्त वोटों का बंटवारा करने की रणनीति तैयार की गयी है.

इस सीट पर कुर्मी मतदाताओं की संख्या भी अच्छी खासी है. इन्हें अपने पक्ष में जोड़ने के लिए सपा ने जहानाबाद सीट से कुर्मी बिरादरी के मदनगोपाल वर्मा (Madan Gopal Verma) को प्रत्याशी बनाया है. कांग्रेस प्रत्याशी किसे उतारती है, यह अभी तक तय नहीं हो पाया है. पासवान बिरादरी के तीन प्रमुख दलों का प्रत्याशी उतारने से चुनाव दिलचस्प मोड़ पर पहुंच गया है. हार-जीत का फैसला तो 10 मार्च को मतगणना के बाद ही होगा.

खागा सीट में कुल मतदाताओं की संख्या 3 लाख 40 हजार 429 है. 2017 के विधानसभा चुनाव में इस सीट में मतदाताओं की संख्या 3 लाख 23 हजार 118 थी. इस तरह से इस बार इस सीट पर 17 हजार 241 वोटरों की संख्या बढ़ी है. पिछले चुनाव में भाजपा प्रत्याशी कृष्णा पासवान को 94 हजार 954 वोट मिले थे, जो रनर प्रत्याशी कांग्रेस के ओमप्रकाश गिहार (Om Prakash Gihar) को मिले वोटों से ढाई गुना से अधिक थे.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.