Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

कोरोना (Coronavirus) के इस महामारी भरे दौर में दुनिया भर की तकनीकी कंपनियाँ वर्क फ्रॉम होम (Work from Home) को अपना भविष्य मान रही है. इसी बीच फेसबुक ने अपने कर्मचारियों को एक खुशखबरी दी है. कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने कर्मचारियों को जुलाई 2021 तक अपने अपने घरों से काम करने की अनुमति दी है. फेसबुक (Facebook) के मुताबिक उसका यह कदम न सिर्फ कर्मचारियों को सुरक्षित रखने में मदद करेगा, बल्कि आर्थिक समृद्धि को भी मजबूती देगा.

साथ ही साथ घर से काम करने के लिए उचित व ज़रूरतमंद सामान की खरीदारी के लिए 1000 डॉलर यानी लगभग 75000 रूपये भी देने का निर्णय लिया है. कंपनी के इस फैसले से कर्मचारियों को आर्थिक एवं मानसिक सहायता मिलेगी. फेसबुक के लगभग 48,000 एम्प्लॉइज़ मार्च से ही घर से काम कर रहे हैं. कंपनी ने अगले 10 सालों में अपने लगभग 50 फीसदी कर्मचारियों को रिमोट वर्किंग में बदलने का भी ऐलान किया है. हालांकि ये बात भी सामने आई है कि रिमोट वर्कर्स की सैलरी में कटौती भी देखी जा सकती है परन्तु वर्कर्स की लोकेशन के अनुसार उनकी सैलरी उनके नजदीकी बैंक में क्रेडिट करवा दी जाएगी.

फेसबुक के इस ऐलान से यह पता चलता है कि वह वर्क फ्रॉम होम के फायदों से पहले से ही जागरूक थे. कंपनी का मानना है कि वर्क फ्रॉम होम की पॉलिसी को अपनाने से कंपनी और कर्मचारियों को दोनो को लाभ हुआ है. कर्मचारी अपने घरों से काम करने में ख़ुशी महसूस कर रहे है और उनके काम में गुणवत्ता भी बढ़ी है. फेसबुक का यह फैसला महामारी के इस समय में एक सराहनीय कदम माना जा सकता है, क्योंकि फेसबुक दुनिया की चौथी सबसे बड़ी कंपनी है इसमें काम करने वालो की संख्या भी लाखों में है, इतने कर्मचारियों को ऑफिस बुला कर काम करवाना खतरनाक साबित हो सकता है. इसी लिए फेसबुक ने कहा है जब कभी भी ऑफिस खुलेगें केवल 25% कर्मचारी ही ऑफिस आ सकेगें. फेसबुक के साथ साथ गूगल व ट्वीटर भी वर्क फ्रॉम होम को अपना रही है.

बता दें कि टिकटॉक के प्रतिस्पर्धा से हटने की संभावना को देखते हुए फेसबुक इंक के शेयर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे तो जुकरबर्ग भी मालामाल हो गए और पहली बार 100 बिलियन डॉलर क्लब में शामिल हुए. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार 100 अरब डॉलर के क्लब में दुनिया में अभी सिर्फ यही तीन लोग हैं. फेसबुक इंक में जकरबर्ग की करीब 13 फीसद हिस्सेदारी है.

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *