Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

Basant Panchami 2022 : बसंत पंचमी का दिन बहुत ही शुभ माना गया है. इस दिन से तमाम तरह के अच्छे कामों की शुरुआत भी की जाती है. विद्या और बुद्धि की देवी सरस्वती की उपासना के लिए यह दिन सर्वश्रेष्ठ माना गया है. इस बार साल 2022 में बसंत पंचमी 5 फरवरी, शनिवार के दिन पड़ रही है. इस दिन मां सरस्वती की उपासना करने से बुद्धि और ज्ञान का आशीर्वाद मिलता है.

ऐसे में जानते हैं कि बसंत पंचमी यानि सरस्वती पूजा के दिन राशि के अनुसार क्या करना आपके लिए लाभदायक होगा.

मेष (Aries) : सरस्वती पूजा के दिन मां सरस्वती कवच का पाठ करें. इससे बुद्धि की प्राप्ति होती है. साथ ही काम में एकाग्रता आती है.

वृषभ (Taurus) : देवी सरस्वती को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए उन्हें सफेद चंदन का तिलक लगाएं. साथ ही सफेद फूल भी अर्पित करें. ऐसा करने से ज्ञान में वृद्धि होगी.

मिथुन (Gemini) : बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को हरे रंग की कलम अर्पित करें. साथ ही ऐसा करते वक्त उनसे अपनी मनोकामना कहें.

कर्क (Cancer) : सरस्वती पूजा के अवसर पर माता को खीर का भोग अर्पित करें. जो लोग संगीत की विधा से जुड़े हैं, उनके लिए ऐसा करना लाभकारी होगा.

सिंह (Leo) : बसंत पंचमी पर मां सरस्वती का पूजन करते वक्त गायत्री मंत्र का कम से कम 27 बार जाप करें. जितना अधिक कर सकते हैं, उतना लाभकारी रहेगा. ऐसा करने से विदेश में पढ़ाई करने वालों की मनोकामनी पूरी होगी.

कन्या (Virgo) : बसंत पंचमी के दिन छोटे बच्चों को पढ़ाई की सामग्री भेंट करें. ऐसा करने से पढ़ाई में आ रही बाधा दूर होती है.

तुला (Libra) : बसंत पंचमी के दिन किसी ब्राह्मण को सफेद वस्त्र दान स्वरूप दें. छात्र ऐसा करते हैं तो उन्हें वाणी की समस्या दूर होती है.

वृश्चिक (Scorpio) : बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की आराधना करें. साथ ही माता की पूजा के बाद उन्हें लाल रंग की कलम अर्पित करें. ऐसा करने से याद्दाश्त संबंधी समस्या दूर होती है.

धनु (Sagittarius) : सरस्वती पूजा के दिन माता को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं. इससे निर्णय लेने की क्षमता का विकास होता है. साथ ही उच्च शिक्षा की कामना पूरी होती है.

मकर (Capricorn) : बसंत पंचमी के दिन निर्धन व्यक्ति को सफेद रंग का अनाज दान दें. ऐसा करने से बुद्धि में विकास होता है.

कुंभ (Aquarius) : बसंत पंचमी के दिन गरीब बच्चों में स्कूल बैग या अन्य पढ़ाई लिखाई की चीजों का दान करें. इससे मां सरस्वती की कृपा बनी रहती है.

मीन (Pisces) : सरस्वती पूजा के दिन कन्याओं को पीले रंग के कपड़े दान दें. ऐसा करने से करियर में आने वाली समस्या का समाधान होता है.

बसंत पंचमी के दिन यह छोटे मगर खास उपाय करके आप भी माँ सरस्वती की कृपा पा सकते है.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.