Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

World Cancer Day : हर साल 4 फरवरी को दुनिया भर में लोग जागरूकता पैदा करने, परिवर्तन को प्रेरित करने और कैंसर (Cancer) के फैले हुए प्रभाव को कम करने के लिए विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) मनाते हैं. इसका उद्देश्य कैंसर के बारे में गलत धारणाओं और इससे जुड़े पूर्वाग्रहों को कम करना है, ताकि लोगों को इसके बारे में सही जानकारी मिल सके. यह कैंसर रोगियों और बचे लोगों के जीवन की बेहतरी में प्रभाव डालने का अवसर भी प्रदान करता है. अंतर्राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ (UICC) ने विश्व कैंसर दिवस को “वैश्विक एकजुट पहल” के रूप में घोषित किया है.

विश्व कैंसर दिवस 2022 की थीम ‘क्लोज द केयर गैप’ है. यह दुनिया भर में कैंसर देखभाल में असमानताओं को समझने और पहचानने के बारे में है. विषय कैंसर देखभाल में वैश्विक असमानताओं को पहचानने और पहचानने के इर्द-गिर्द घूमता है, जो लोगों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं और सुविधाओं तक पूर्ण पहुंच से कुछ आर्थिक स्तर से रोकता है. कैंसर की देखभाल में असमानता से लोगों की जान चली जाती है.

विश्व कैंसर दिवस का इतिहास

यह दिवस 4 फरवरी 2000 को पेरिस, फ्रांस में विश्व कैंसर सम्मेलन के लिए नई सहस्राब्दी के दौरान अस्तित्व में आया. तब से हर साल, दुनिया भर में लोग कैंसर रोगियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने और कैंसर, इसकी रोकथाम और उपचार के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक अलग विषय के साथ विश्व कैंसर दिवस मनाते हैं.

विश्व कैंसर दिवस का महत्व

इस दिन का मुख्य उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना और बीमारी से जुड़े सामाजिक कलंक को कम करना है. कैंसर वैश्विक स्तर पर मौत का दूसरा प्रमुख कारण है. भारतीय आबादी को प्रभावित करने वाले शीर्ष कैंसर फेफड़े, स्तन, गर्भाशय ग्रीवा, सिर और गर्दन और कोलोरेक्टल कैंसर (CRC) हैं. विश्व कैंसर दिवस पर, हर कोई कैंसर मुक्त एक स्वस्थ और उज्जवल दुनिया प्राप्त करने के लिए एक एजेंडा लेकर आता है.

इस दिन, कई कार्यक्रमों की योजना बनाई जाती है, जहां कैंसर के बारे में लोगों को शिक्षित और जागरूक करने और इसकी शीघ्र पहचान, उपचार आदि पर चर्चा की जाती है.

जैसा कि स्टुअर्ट स्कॉट (Stuart Scott) ने कहा, “कैंसर से कहने का मेरा तरीका वर्कआउट है, ‘तुम मेरे शरीर पर आक्रमण करने की कोशिश कर रहे हो, तुम मुझे मेरी बेटियों से दूर करने की कोशिश कर रहे हो, लेकिन मैं तुमसे ज्यादा मजबूत हूं. और मैं हूं तुमसे ज्यादा हिट करने जा रहा है.”

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.