Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

अगस्त महीने के आते ही भारत में त्योहारों का मौसम भी शुरू हो जाता है. नाग पंचमी और रक्षाबंधन के बाद गणेश चतुर्थी, दशहरा, दिवाली आदि त्यौहार फिर से लोगों को खुशियों का संदेश देने के लिए एक-एक कर आते हैं. त्योहारों के मौसम में काफी लोग अलग-अलग जगहों पर पहुंचते हैं और अपनी छुट्टियों का आनंद लेते हैं. कई भारतीय अलग-अलग मंदिरों के दर्शन तीर्थ स्थलों पर पहुंचकर एक तरफ जाना है अपने आराध्य के दरबार में शीश झुकाते हैं तो वहीं उस शहर या जगह के भ्रमण का आनंद भी उठाते हैं. बरस बरस मंदिरों के बंद होने  और करुणा संकट के कारण लोग अपने घरों पर रहने को मजबूर हो गए हैं. हालांकि, भारत में वनों का तीसरा चरण शुरू हो चुका है लोग अपने कामों-व्यवसायों पर लौट चुके हैं पर अभी भी स्थितियां सामान्य नहीं है और यही वजह है कि लोग अपने शहर से बाहर जाने से पहले बहुत सोच विचार कर रहे हैं. भारत के प्रमुख मंदिरों में भक्तों की संख्या में भारी कमी देखी जा सकती है चाहें वो फिर श्री वैष्णो देवी (Vaishno Devi) माता मंदिर हो या केदारनाथ मंदिर, मुंबई का शिद्दिविनायक मंदिर हो या तिरुपति मंदिर सभी मंदिरों में भक्तों की संख्या में  गिरावट दर्ज की गई है. कोरोना के हालात को देखते हुए और लोगों को सुविधाजनक एवं स्वस्थ यात्रा हेतु इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने एक नए पैकेज का ऐलान किया है। माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाने वाले भक्तों के लिए खबर बेहद महत्वपूर्ण हैं।माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) एक शानदार पैकेज लेकर आई है. इस पैकेज को माता रानी राजधानी पैकेज नाम दिया गया है. इस योजना के तहत आईआरसीटीसी भक्तों को राजधानी एक्सप्रेस से जम्मू पहुंचाएगी.


क्या है इस टूर पैकेज में?

माता रानी राजधानी पैकेज तीन दिन चार रात का पैकेज है. इस टूर पैकेज में जम्मू राजधानी एक्सप्रेस इस्तेमाल किया जाएगा. यात्रा के पहले दिन यात्री नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से 8:40 बजे अपने सफर की शुरुआत करके जम्मू पहुंचेंगे. आपको बता दें यात्रियों को इस यात्रा के लिए राजधानी एक्सप्रेस के थर्ड एसी क्लास का टिकट उपलब्ध कराया जाएगा. यात्रा के दूसरे दिन सभी यात्रियों को सड़क मार्ग के रास्ते जम्मू से कटरा पहुंचाया जाएगा. कटरा में ही यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था होगी. गौरतलब है कि यात्रियों को कंट्रीइन रिसोर्ट में ठहराया जाएगा. इसके बाद यात्री इस जगह से ही टैक्सी की मदद से बाणगंगा पहुंचेंगे. बाणगंगा पहुंचकर श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए आगे की चढ़ाई कर सकेंगे सनी श्रद्धालुओं को शाम तक वापस लौटकर होटल पहुंचना होगा. यात्रा के तीसरे दिन या अगले दिन यात्रियों को कटरा से जम्मू रेलवे स्टेशन ले जाया जाएगा. जम्मू पहुंचने के उपरांत यहां पर यात्रियों को जम्मू के स्थानीय मंदिरों एवं अन्य दर्शनीय स्थलों पर ले जाया जाएगा. दर्शन के बाद यात्री जम्मू राजधानी से वापस दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे. इस तरह से 4 दिन का टूर पैकेज दिल्ली से शुरू होकर दिल्ली में खत्म हो जाएगा.  आपको बता दें कि साइट सीन और दर्शन के लिए यात्रियों को बिना एसी वाली गाड़ी मुहैया कराई जाएगी. यात्रियों को ट्रेन में खाना उपलब्ध कराया जाएगा.  इस पैकेज के अंतर्गत श्री वैष्णो देवी माता मंदिर के अलावा कांड कंडोली मंदिर ,रघुनाथ जी मंदिर ,बाघे बहु गार्डन आदि जगहों पर भी ले जाया जाएगा. 


कितना होगा किराया?

अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि इतनी सुविधाजनक एवं सरल यात्रा का किराया कितना होगा. नहीं नहीं आप चिंता मत करिए इसके लिए आपको कोई मोटी रकम चुकाने की जरूरत नहीं है. आईआरसीटीसी ने लोगों के बजट और सुविधा को देखते हुए इस टूर पैकेज का निर्माण किया है ताकि आम इंसान भी इस यात्रा का लाभ उठा सके और माता वैष्णो के दर्शन का सौभाग्य प्राप्त कर सके. आईआरसीटीसी के अनुसार इस यात्रा हेतु एक व्यस्क के लिए 7535 रुपये देने होंगे. दो लोगों के लिए प्रति व्यक्ति 6010 रुपये तो वहीं तीन लोगों के लिए प्रति व्यक्ति 5845 रुपये का पैकेज टूर होगा. पांच से 11 साल के बच्चे अगर बेड चाहिए तो  5205 रुपए प्रति बेड देने होंगे और यदि बच्चों के लिए बेड नहीं चाहिए तो 4555 रुपए चुकाने होंगे.


क्या है रेलवे का उद्देश्य?

 पिछले कुछ महीनों से ठप पड़े बाजारों में रौनक लौटने लगी है परंतु अभी भी कुछ ऐसे व्यवसाय हैं जिनमें अभी भी लोग कुरौना की मार झेल रहे हैं. आईआरसीटीसी एवं रेलवे अपने इस आकर्षक टूर पैकेज के माध्यम से लोगों को वैष्णो देवी जाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है और सुविधाओं के साथ मुकेश स्वास्थ्य यात्रा का भी प्रबंध कर रही है. रेलवे अपने इस पैकेज के माध्यम से टूरिज्म को बढ़ावा देने और टूरिज्म सेक्टर से जुड़े लोगों को फिर से अर्थव्यवस्था का हिस्सा बनाने का प्रयास कर रही है. आईआरसीटीसी के इस पैकेज से रेलवे और टूरिज्म सेक्टर से जुड़े लोगों एवं व्यवसायों को लाभ होगा.  


आपको बता दें कि कोरोना महामारी के चलते भारत में लॉकडाउन होने के बाद रेलवे समेत सभी परिवहन के साधनो पर रोक लगा दी गई थी जिसके चलते लोगों का आवागमन पूरी तरह से ठप हो गया था और लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. ट्रेनों के बंद होने से भारतीय रेलवे एवं भारत सरकार को लाखों करोड़ के घाटे का अनुमान है. हां ना पियाबु रेलवे पहले की तरह सुचारू रूप से चल रही है और देश के सभी रूपों पर भारतीय रेलवे अपनी ट्रेनें दौड़ा रही है और उम्मीद है कि रेलवे को लॉकडाउन में हुए घाटे की भरपाई जल्द से जल्द होगी. आईआरसीटीसी उम्मीद है कि वैष्णो देवी के भक्त इस नए टूर पैकेज ज्यादा से ज्यादा मात्रा में जुड़ेंगे सरल एवं स्वस्थ यात्रा हेतु उसपर विश्वास दिखाएंगे. इससे पहले भी वैष्णो देवी जाने वाले  श्रद्धालुओं की सुगम यात्रा हेतु रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का एलान किया था. वंदे भारत एक्सप्रेस जो कि सेमी हाई स्पीड ट्रेन है, की वजह से दिल्ली से जम्मू का सफर महज 17 घंटे का ही हो गया है. वंदे भारत को जम्मू के अलावा अन्य रूटों पर चलाया जा रहा है. 

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *