Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

New Delhi : आरबीआइ असिस्टेंट एग्जाम (RBI Assistant Exam) 2022 अप्लीकेशन (Application) शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट आया है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश भर में स्थित विभिन्न कार्यालयों सहायक के कुल 950 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. बैंक द्वारा असिस्टेंट भर्ती आवेदन आज, 17 फरवरी 2022 से आधिकारिक भर्ती पोर्टल, opportunities.rbi.org.in पर शुरू किए गए हैं और उम्मीदवार इस पोर्टल के माध्यम से 8 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं.

साथ ही, उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क 450 का भुगतान भी आखिरी तारीख तक ही करना होगा. बता दें कि आरबीआइ ने असिस्टेंट भर्ती 2022 के लिए संक्षिप्त विज्ञापन (सं.2ए/2021-22) हाल ही में जारी करते हुए आवेदन आज से शुरू होने की घोषणा की थी.

कौन कर सकता है आरबीआइ सहायक भर्ती 2022 के लिए आवेदन?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा असिस्टेंट भर्ती परीक्षा के लिए जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से न्यूनतम 50 फीसदी अंको के साथ स्नातक डिग्री उत्तीर्ण की हो और उनकी आयु 1 फरवरी 2022 को 20 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक न हो.

इसका अर्थ है कि, उम्मीदवार का जन्म 2 फरवरी 1994 से पहले और 1 फरवरी 2002 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

इन स्टेप में करें आरबीआइ सहायक भर्ती 2022 के लिए आवेदन

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आरबीआइ भर्ती पोर्टल पर विजिट करने के बाद 17 फरवरी तारीख के साथ दिए गए सम्बन्धित भर्ती के लिंक (Link) पर क्लिक करें और फिर नये पेज पर अप्लाई ऑनलाइन लिंक (Apply in link) पर क्लिक करके आवेदन पेज पर जाएं. इसके बाद उम्मीदवारों को पहले न्यू रजिस्ट्रेशन करना होगा और फिर आवंटित पंजीकरण संख्या व पासवर्ड के माध्यम से उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.