Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

Fatehpur : शिक्षा से नाता तोड़ चुके बच्चों के भविष्य को अंधकार में देखा जा रहा है. जिसके कारण परिषदीय विद्यालयों की पढ़ाई छोड़ चुके बच्चों की खोज के लिए चाइल्ड ट्रैकिंग सिस्टम (Child Tracking System) बनाया गया है. बेसिक शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता वाली कोर कमेटी का गठन किया गया है. कोर कमेटी में शामिल सदस्य स्कूल छोड़ चुके बच्चों की मानीटरिग करेंगे.

शिक्षा की मुख्य धारा से नाता तोड़ चुके छात्र-छात्राओं की खोजबीन की जाएगी. इन बच्चों के घर-घर जाकर स्वजनों से संवाद करेंगे. छात्र-छात्राओं से संवाद करके पढ़ाई की दिक्कत जानेंगे. इसके बाद उन्हें स्कूल आने के लिए राजी किया जाएगा. राजी करने के साथ ही शिक्षा के प्रति अभिरुचि में इजाफा हो इसके लिए सचेत किया जाएगा.

चाइल्ड ट्रैकिग सिस्टम में जिले को भी शामिल किया गया है. जिले में 1903 प्राथमिक और 747 उच्च प्राथमिक विद्यालय संचालित हो रहे हैं. इनमें 2 लाख 66 हजार 365 छात्र-छात्राएं पंजीकृत है. इनमें कितने बच्चों ने स्कूल छोड़ा है. इसकी खोज की जाएगी.

बीएसए संजय कुमार कुशवाहा (BSA Sanjay Kumar Kushwaha) ने कहा कि, शासन की नीति का जिले में पूरी तरह से अनुपालन होगा. वह छात्र-छात्राएं जिन्होंने किसी भी वजह से स्कूल छोड़ दिया है. उन्हें चिह्नित करके शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने का काम किया जाएगा. इससे एक बार फिर शिक्षा को गति मिलेगी और देश का भविष्य सुधरेगा.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.