Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

Fatehpur : फतेहपुर जिले में 1.26 लाख उपभोक्ता ऐसे हैं, जिन्होंने बिजली कनेक्शन लेने के बाद आज तक बिल जमा नहीं किया है. अब गर्मी का मौसम आने के कारण लाइनलॉस (Line-Loss) बढ़ भी गया है, जिससे बिजली विभाग के अधिकारियों की नींद उड़ गई है. इसके लिए अब लाइनमैनों (Line-Man) को लगाया गया है, जो फाल्ट सही करने के साथ-साथ बकायेदारों से बिजली का बिल भी वसूल करेंगे.

बिजली विभाग ने दो तरह के बकायेदारों को चिह्नित किया है. इसमें वह उपभोक्ता रखे गए हैं, जिन्होंने कनेक्शन लेने के बाद अभी तक एक बार भी बिजली का बिल जमा नहीं किया है.

दूसरे ऐसे उपभोक्ता हैं, जिनका दो किलोवॉट से अधिक का कनेक्शन है और 10 हजार रुपये से अधिक का बिल बकाया है.

इनसे बिल वसूलने के लिए पहले शासन स्तर से ब्याज में 100 प्रतिशत छूट दी गई. कैंप लगाकर बिल जमा कराने के लिए विद्युत विभाग की टीमें लगाई गईं. इसके बाद भी एक लाख 26 हजार 835 उपभोक्ता ऐसे हैं, जिन्होंने अप्रैल 2017 से अब तक कनेक्शन लेने के बाद एक बार भी बिल जमा नहीं किया है.

वहीं, दो किलोवाट से अधिक का कनेक्शन लेने और 10 हजार से रुपये से अधिक बकाया वाले 16106 उपभोक्ता हैं. इनसे वसूली करने के लिए अब लाइनमैन लगाए गए हैं, जो फाल्ट सही करने जाएंगे. वहां पर बकायेदारों से बिजली का बिल जमा कराने के लिए कहेंगे. इसकी रिपोर्ट भी उन्हें रोज देनी होगी।

बढ़ा लाइनलॉस, अधिकारी परेशान

बिजली के बिल की कम वसूली और फीडरों में बढ़ते लोड ने अधिकारियों की नींद उड़ा दी है. जिले के 217 फीडरों में 30 पर लाइनलॉस 70 से 81 फीसदी पहुंच गया है. 150 फीडर ऐसे हैं, जिनमें 55 से 70 फीसदी लाइनलॉस है. ऐसे में बिजली बिल की कम वसूली और बढ़ते लाइनलॉस ने अधिकारियों की चिंता बढ़ा दी है.

लाइनलॉस के कारण लो-वोल्टेज की समस्या

लाइनलॉस के कारण ही लो-वोल्टेज की समस्या बढ़ गई है. ट्यूबवेलों में 440 वोल्टेज के बदले 200 वोल्टेज ही आ रहा है. ऐसे में ट्यूबवेलों से पानी निकलना बंद हो गया है. लो-वोल्टेज की समस्या से सबसे ज्यादा किसानों की चिंता बढ़ा दी है. फसलों की सिंचाई नहीं हो पा रही है.

खंडवार बिजली बिल न जमा करने वालों की संख्या

विद्युत वितरण खंड – उपभोक्ताओं की संख्या
प्रथम फतेहपुर – 43435
द्वितीय बिंदकी – 32900
तृतीय खागा – 50500

दो किलोवाट व 10 हजार से अधिक के उपभोक्ता

विद्युत वितरण खंड – उपभोक्ताओं की संख्या
प्रथम फतेहपुर – 6729
द्वितीय बिंदकी – 4308
तृतीय खागा – 5069

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.