Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

Patna : कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के कारण अनाथ हुए बच्चों को अब केंद्रीय विद्यालय संगठन (Kendriya Vidyalaya Sangathan) मुफ्त में एक से 12वीं तक की शिक्षा प्रदान करेगा. संगठन ने देश भर के केंद्रीय विद्यालयों के प्रिंसिपल को निर्देश दिया है कि, वे अनाथ बच्चों का मुफ्त नामांकन लें और 12वीं तक की पढ़ाई की व्यवस्था करें.

संगठन ने स्पष्ट किया कि, अनाथ का मतलब बच्चे के माता-पिता दोनों की मौत से है. इस स्थिति में ही मुफ्त में पढ़ाई की व्यवस्था की जाएगी. अनाथ बच्चों का नामांकन प्रधानमंत्री केयर फार चिल्ड्रेन स्कीम (Prime Minister Care for Children Scheme) के तहत लिया जाएगा.

आपको बता दें कि, यह व्यवस्था तत्काल लागू कर दी गई है.

डीएम (DM) की सिफारिश पर होगा नामांकन

केंद्रीय विद्यालय, बेली रोड के प्राचार्य पीके सिंह (P.K. Singh) ने बताया कि, जिलाधिकारी (DM) की सिफारिश पर ही केंद्रीय विद्यालय में अनाथ बच्चों का नामांकन होगा. बच्चे की उम्र के अनुसार कक्षा में दाखिला लिया जाएगा. इसके साथ ही यह बह बताया कि, एक विद्यालय में हर कक्षा में सिर्फ दो अनाथ बच्चों का नामांकन हो सकता है.

एक कक्षा में दो से ज्यादा बच्चे होने पर दूसरे विद्यालय में नामांकन लेना होगा. एक केंद्रीय विद्यालय में अधिकतम 10 अनाथ बच्चों का नामांकन लिया जाना तय हुआ है. वहीं, अनाथ बच्चों से ट्यूशन फीस के साथ-साथ कंप्यूटर फीस भी नहीं ली जाएगी.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.