Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

Fatehpur : आप सभी जानते है कि, सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र और छात्राओं के लिए शासन ने छात्रवृत्ति योजना चला रखी है. शासन ने अब इसमें बदलाव करते हुए सालाना छह के बजाए 12 हजार रुपये दिए जाने की घोषणा की है. इस परीक्षा में शामिल होने के लिए कक्षा आठ में पढ़ने वाले छात्र और छात्राएं 15 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन (Online Registration) कर सकते है.

बता दें कि, राजकीय, सहायता प्राप्त और परिषदीय विद्यालयों में कक्षा आठ के छात्रों के लिए मनो-विज्ञानशाला उप्र प्रयागराज ने राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित परीक्षा का आयोजन कर रहा है. इसके लिए 28 फरवरी से 15 मार्च तक आवेदन किए जायेंगे. अभी तक योजना के तहत छात्रवृत्ति के रूप में महीने 500 और सालाना छह हजार रुपये दिया जाता रहा है. आने वाले सत्र के लिए आयोजित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्र-छात्राओं को प्रतिमाह एक हजार रुपये तथा 12 हजार रुपये दिए जाएंगे.

डीआइओएस महेंद्र प्रताप सिंह (DIOS Mahendra Pratap Singh) ने बताया कि, कक्षा सात में उत्तीर्ण अथवा पदोन्नति पाए कक्षा आठ के छात्र-छात्राएं शामिल हो सकेंगे. इसके लिए अभिभावक की आय डेढ़ लाख रुपये सालाना से अधिक नहीं होनी चाहिए. पढ़ाई में होने वाले खर्च पर छात्र-छात्राओं के लिए यह सुनहरा अवसर है. 12 हजार रुपये कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक यानि चार साल में 48 हजार रुपये की आर्थिक मदद बच्चों को शासन की ओर से मिलेगी.

अभिभावक भी आर्थिक संकटों का सामना नहीं करेंगे. वित्तविहीन को छोड़कर सभी प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया है कि, वह योजना का अधिक से अधिक जानकारी बांटें और छात्र-छात्राओं को प्रतिभाग कराएं.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.