Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

Patna : 12वीं पास छात्रों के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका है. पटना हाइकोर्ट (Patna High Court) ने स्टेनोग्राफर (Stenographer, Group C) के पदों पर भर्ती निकाली है. इन पदों के लिए उम्मीदवारों से 12वीं पास एजुकेशन क्वालिफिकेशन मांगी गई है. इसके अलावा, हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग में प्रमाण पत्र के साथ-साथ कंप्यूटर एप्लीकेशन में कम से कम 6 महीने के कोर्स का डिप्लोमा / सर्टिफिकेट होना चाहिए.

वहीं, अंग्रेजी शॉर्टहैंड में न्यूनतम गति 8- शब्द प्रति मिनट और अंग्रेजी टाइपिंग में 40 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया बीते दिन यानी कि, 08 मार्च, 2022 से शुरू हो चुकी है और 29 मार्च, 2022 तक चलेग. ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन के इच्छुक और योग्य है, वे ऑफिशियल वेबसाइट http://patnahighcourt.gov.in/ पर जाकर लॉगइन (Log In) करके आवेदन कर सकते हैं.

पटना हाइकोर्ट की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, स्टेनोग्राफर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष, पुरुष के लिए अधिकतम आयु 37 वर्ष होनी चाहिए. वहीं, महिला के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष है. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट मिल सकती है.

स्टेनोग्राफर के पदों पर ऐसे करें आवेदन

  • स्टेनोग्राफर पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले पटना हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट -patnahighcourt.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद “आशुलिपिक भर्ती परीक्षा 2022” लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद “ऑनलाइन आवेदन करें” पर क्लिक करें.
  • अब “रजिस्टर” के लिंक पर क्लिक करें और अपना विवरण भरें.
  • अब पंजीकरण संख्या और एसएमएस/ईमेल के माध्यम से साझा किए गए पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें.
  • अब, अपना व्यक्तिगत विवरण, अतिरिक्त विवरण, संचार विवरण, योग्यता और अनुभव, परीक्षा शहर भरें, फिर ‘सहेजें और अगला’ पर क्लिक करें.
  • इसके बाद दस्तावेज़, फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड करें.
  • अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें, इसके बाद अंतिम रूप से जमा किए गए ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेंकर भविष्य के लिए रख लें.

स्टेनोग्राफर के पदों पर ऐसे होगा सेलेक्शन

स्टेनोग्राफर के पदों पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा, एमसीक्यू आधारित टेस्ट और उसके बाद अंग्रेजी शॉर्टहैंड-कंप्यूटर टाइपिंग टेस्ट के आधार पर होगा. इसके बाद उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published.