Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के इस खास मौके पर देश को संबोधित किया। जिसमें उन्होंने काफी सारी ऐसी बातें कहीं जो आने वाले वक्त में भारत को नई उचाईओं पर पहुंचाएंगी। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं वो 10 बड़े ऐलान जो पीएम मोदी का विजन दर्शाते हैं, आत्मनिर्भर भारत की दिशा में उनके संकल्प को पूरा करने की दृढ़ता को भी बताते हैं।

  1. पीएम मोदी ने नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है. ये है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन. नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा. इस मिशन के तहत हर भारतीय को एक हेल्थ आईडी दी जाएगी. जिसमें उसके स्वास्थ्य से जुड़ी हर जानकारी होगी. मतलब उसे डॉक्टर या अस्पताल जाते समय हर बार टेस्ट रिपोर्ट लेकर जाने की जरूरत नहीं होगी. यूनीक आईडी के जरिए डॉक्टर उस व्यक्ति की सारी जानकारी देख सकेगा. 

2. प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश को बताया कि आज भारत में कोराना की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं। उन्होंने कहा कि जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश में उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन की भी तैयारी है.

3. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश में नई राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा रणनीति का मसौदा तैयार कर लिया गया है। भारत इस संदर्भ में सचेत है, सतर्क है और इन खतरों का सामना करने के लिए फैसले ले रहा है और नई-नई व्यवस्थाएं भी लगातार विकसित कर रहा है। आने वाले समय में नई साइबर सिक्योरिटी नीति लाई जाएगी।

4. महिलाओं को स्वरोजगार और रोजगार के सामान अवसर देने के लिए आज देश प्रतिबद्ध है। आज भारत में महिलाएं कोयले की खदान में काम कर रही हैं। आज देश की बेटियां फाइटर प्लेन को उड़ाकर आसमान की बुलंदियों को चूम रही है। आज भारत दुनिया के उन देशों में है जहां नौसेना और वायुसेना में कंबेट रोल में शामिल किया गया है। तीन तलाक के कारण पीड़ित मुस्लिम बहनों को आजादी दी गई है। 40 करोड़ जनधन खाते में 22 हजार करोड़ रुपये बहनों के हैं। 22 हजार करोड़ इन खातों में जमा कर दिए गए हैं: PM Modi

5. पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर को लेकर भी बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि ‘हमारे देश में अलग-अलग जगहों पर विकास की तस्वीर अलग-अलग दिखती है. कुछ क्षेत्र बहुत आगे हैं. एक साल-जम्मू कश्मीर की एक नई विकास यात्रा का साल है. ये एक साल जम्मू कश्मीर में महिलाओं, दलितों को मिले अधिकारों का साल है. ये जम्मू कश्मीर में शरणार्थियों के गरिमापूर्ण जीवन का भी एक साल है.’ उन्होंने कहा कि ‘जम्मू-कश्मीर में डिलिमिटेशन का काम चल रहा है. हम सभी चाहते हैं कि जल्दी से यह प्रक्रिया पूरी हो, जिसके बाद जल्दी से चुनाव हों, विधायक और मंत्री भी जम्मू-कश्मीर क्षेत्र से चुनकर आएं.’

6. प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि अगले 1000 दिन में, लक्षद्वीप को भी सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल से जोड़ दिया जाएगा। उन्होने कहाए कि हमारे देश में 1300 से ज्यादा आइलैंड्स हैं। इनमें से कुछ चुनिंदा आइलैंड्स को, उनकी भौगोलिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए, देश के विकास में उनके महत्व को ध्यान में रखते हुए, नई विकास योजनाएं शुरू करने पर काम चल रहा है।

7. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के किसानों को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर देने के लिए इस कोरोना काल में ही कुछ दिन पहले 1 लाख करोड़ रुपये का ‘एग्रीकल्चर इनफ्रास्ट्रक्चर फंड’ बनाया गया है. मेरे देश का किसान, जो उत्पादन करता था, वो न अपनी मर्जी से बेच सकता और न अपनी मर्जी के दाम प्राप्त कर सकता था. उसके लिए दायरा तय था. हमने उन सारे बंधनों से किसानों को मुक्त कर दिया है. अब हिंदुस्तान का किसान आजादी के साथ कहीं पर भी अपनी फसल बेच पाएगा.

8. प्रधानमंत्री मोदी ने प्रोजेक्ट लॉयन और डॉल्फिन का एलान किया। उन्होंने कहा कि अपनी बायोडायवर्सिटी के संरक्षण और संवर्धन के लिए भारत पूरी तरह संवेदनशील है। बीते कुछ समय में देश में शेरों की, टाइगर की आबादी तेज गति से बढ़ी है। अब देश में हमारे एशियाई शेरों के लिए एक प्रोजेक्ट लॉयन की भी शुरूआत होने जा रही है। वहीं डॉल्फिन के संरक्षण के लिए भी प्रोजेक्ट चलाने पर जोर दिए।

9. जल जीवन मिशन की पिछले साल यहां घोषणा की थी। नल से जल हमारे देशवासियों को मिलना चाहिए। आज मुझे संतोष है कि प्रतिदिन हम एक लाख से ज्यादा घरों में जल पहुंचा रहे हैं पाइप से। पिछले एक साल में दो करोड़ परिवारों तक हम जल पहुंचाने में सफल हुए हैं। जंगलों में दूर-दूर तक रहने वाले आदिवासियों तक यह अभियान चल रहा है: PM Modi

10. लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज दुनिया की बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत का रुख कर रही हैं. भारत की अर्थव्यवस्था पर दुनिया का भरोसा बढ़ा है. दुनिया इस शक्ति को, इन रिफॉर्म्स और उससे निकले परिणामों को देख रही है. बीते वर्ष, भारत में एफडीआई ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. भारत में एफडीआई में में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. ये विश्वास ऐसे ही नहीं आता है. वन नेशन-वन टैक्स, इनसाल्वेंसी और बैंकरप्सी कोड, बैंकों का मर्जर आज देश की सच्चाई है.

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *