Contact Information

Sector 19, Noida, Uttar Pradesh

We Are Available 24/ 7. Call Now.

कुछ वर्ष पहले जहां हमें पैसा निकालने के लिए बार-बार बैंक के चक्कर लगाने पड़ते थे बैंकों में लगी लंबी लाइन का सामना करने के बाद जाकर हमें पैसे मिलते थे. लेकिन एटीएम के आने के बाद से पैसे निकालने का तरीका पूरी तरह बदल गया अब लोगों को बार-बार बैंक जाने की जरूरत नहीं होती है. और अब कोई भी खाता धारक किसी भी जगह के किसी भी एटीएम (ATM) से पैसे निकाल सकता है. बस उसके खाते में पैसे होने होनी चाहिए. इसके लिए बैंक की ओर से मिलने वाले डेबिट कार्ड को हम सिर्फ अपने बैंक के एटीएम में ही नहीं बल्कि कि किसी भी बैंक के किसी एटीएम में जाकर अपनी सुविधानुसार पैसे निकाल सकते हैं. डेबिट कार्ड (Debit Card) के आने के बाद से कई लोगों की परेशानियां बहुत हद तक कम हो गई है क्योंकि लोग अब आधी रात को भी पैसे निकाल (CASH Withdrawal) सकते हैं. भारत सरकार के विजिटर अभियान के फायदे तो अब लोगों को एटीएम तक जाने के लिए जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि यूपीआई (UPI) के माध्यम से आप घर बैठे ही अपने दूर के रिश्तेदार हो या किसी अन्य को भी पैसे दे सकते हैं. यूपीआई के बाद कारोबारियों को लेनदेन में होने वाली असुविधा कम हो गई है साथ ही लोगों को भी अब अपनी जेबों में मोटी रकम लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि उनका मोबाइल नहीं अब उनका बैंक बन गया है.

समय की मांग को देखते हुए और लेबर कार्ड को भी वर्चुअल दुनिया का हिस्सा बनाया जा रहा है जाने कि अब एक बार अपने मोबाइल पर अपने डेबिट कार्ड को लोड कर लेने के बाद आपको हर जगह डेबिट कार्ड लेकर चलने की आवश्यकता नहीं होगी. इसके माध्यम से आप आधुनिक केंद्रों पर सिर्फ अपना मोबाइल दिखा कर ही शॉपिंग व अन्य तरीके से उसका उपयोग कर सकेंगे. यह तो बात हुई आने वाले समय की पर वर्तमान में भी अब आपको एटीएम से पैसा निकालने के लिए किसी भी तरह के डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं है. जी हां आपने सही सुना अब एटीएम से पैसा निकालने के लिए क्रेडिट कार्ड अनिवार्य नहीं है.

जैसा कि हम जानते हैं की डेबिट कार्ड की क्लोनिंग के कई के सामने आए हैं जिसमें लोगों के खातों से उनकी मर्जी के पैर ही पैसे निकाल लिए गए. ऐसी घटनाओं को रोकने के उद्देश्य से ही भारत के कुछ बैंक यह नई संविधान लेकर आए हैं जिसमें भारत को एटीएम से पैसे निकालने के लिए डेबिट कार्ड साथ लाने की जरूरत नहीं है.
दरअसल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने बिना डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड के एसबीआई योनो ऐप के जरिए खाते से पैसे निकालने की सुविधा शुरू की है. केवल एसबीआई बैंक ही नहीं बल्कि आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक के ग्राहक भी अलग-अलग तरीके से बिना कार्ड के पैसे निकाल सकते हैं. आइए देखते हैं कि कैसे आप बिना एटीएम कार्ड के खाते से पैसे निकाल सकते हैं.

एसबीआई एटीएम से बिना कार्ड एटीएम से पैसे निकालने
एसबीआई बैंक द्वारा यह सुविधा मुहैया कराई जा रही है. एटीएम जाने से पहले अपने स्मार्टफोन में एसबीआई के ऐप एसबीआई योनों को अपने फोन में डाउनलोड कर लें. के बाद आपको ऐप को इस्तेमाल  करने के लिए अपनी नेट बैंकिंग यूजर आईडी और पासवर्ड या मोबाइल बैंकिंग पर्सनल आईडेंटिफिकेशन नंबर (एमपीआईएन) डालकर लॉग इन करना होगा. यदि आप एसबीआई योंनो का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो इसकी वेबसाइट (https://www.sbiyono.sbi/) के जरिए भी कैश निकालने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं. इस इस सुविधा के इस्तेमाल के लिए आपको टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन करना होता है. इसके बाद आपको ट्रांजैक्शन के लिए 6 अंक का कैश पिन प्राप्त होगा, जिसे आपको ऐप में डालना होगा. इसके तुरंत बाद आपको आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंक का रेफरेंस नंबर जो कि आपको एसएमएस के रूप में मिलेगा, को आपको एटीएम मशीन में डालना होगा.

6 अंकों का रेफरेंस नंबर डालने के बाद आपके कैश निकालने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. ध्यान रहे आपको बिना कार्ड के उपयोग के कैश निकालने की प्रक्रिया को 30 मिनट के भीतर पूरा करना होगा.  अगर आप 30 मिनट के भीतर यह प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाते हैं तो आपका रेफरेंस कोड एक्सपायर हो जाएगा और आपको फिर से पूरी प्रक्रिया दोहरानी होगी.

Share If You Liked

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *