• 4 January 2021
  • Desk
  • 0

गुड़ और चने हम अक्सर सर्दियों में खाते हैं लेकिन क्या कभी सोचा है कि ये कितना फायदेमंद है? घरेलू नुस्खे कम समय में शरीर को आराम पहुंचाते हैं और साथ ही यह सेहत को भी ठीक रखते हैं. गुड़ और चन(Gud or Chana) दोनों ही सेहत के लिए बहुत लाभदायक हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों को साथ मिलाकर खाने से कई बड़ी बीमारियों को दूर किया जा सकता है. साथ ही यह पाचन संबंधी कई समस्‍याओं (Digestive Problems) में लाभ पहुंचाते हैं. इन्‍हें खाने से कब्‍ज की समस्‍या दूर होती है. वहीं यह दांतों और हड्डियों को भी मजबूत बनाने में मददगार होते हैं. क्‍योंकि सर्दियों में पेट से जुड़ी कई समस्‍याएं बढ़ने लगती हैं. ऐसे में गुड़ और चने का सेवन फायदा पहुंचाता है.

रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी से होने वाला एनीमिया रोग ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलता है. खास तौर से आयरन की कमी के कारण यह समस्या सामने आती है, जिसमें थकान और कमजोरी महसूस होना आम बात है. ऐसे में महिलाओं को अपनी डाइट में आयरन से भरपूर चीजें लेने की सलाह दी जाती है ताकि हीमोग्लोबिन का स्तर कम न हो.गुड़ और चना आयरन से भरपूर होता है और यही कारण है कि एनीमिया से बचने के लिए यह बेहद मददगार साबित होता है. गुड़ में उच्च मात्रा में आयरन होता है और भुने हुए चने में आयरन के साथ-साथ प्रोटीन भी सही मात्रा में पाया जाता है. इस तरह से गुड़ और चने को मिलाकर खाने से आवश्यक तत्वों की कमी पूरी होती है, जो एनीमिया रोग के लिए जिम्मेदार होते हैं.

गुड़ और चने को मिलाकर खाने से दिमाग तेज होता है। इसमें विटामिन-बी6 होता है जो याददाश्त बढ़ाता है। चने और गुड़ का नियमित सेवन आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है, इसलिए गठिया से जूझ रहे लोगों के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है. इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. दांतो को मजबूत बनाएं रखने के लिए चने और गुड़ का सेवन फायदेमंद है. इसमें फास्फोरस अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है, जो दांत टूटने से बचाता है. इसलिए चने और गुड़ का सेवन हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *