Fatehpur : उपभोक्ताओं की समस्याओं को सुलझाने में अब ऊर्जा मित्र एप उनकी मदद करेगा. आपको बता दें कि, इस एप्प की मदद से बिजली के आने व जाने का समय आप जान सकेंगे. इसके साथ ही बिजली का बिल एक बार खो जाने पर वह इस एप से दूसरा बिल भी प्राप्त कर सकते है.

बिजली की कटौती के संबंध में जानकारी लेने के लिए अभी तक बिजली अभियंताओं और कर्मचारियों से संपर्क करना पड़ता था. इससे लोगों को काफी परेशानी होती थी. लाइनमैन से लेकर जेई (J.E.) और एसडीओ (S.D.O.) भी फोन नहीं उठाते थे. इससे लोगों की परेशानी और भी बढ़ जाती थी.

अब बिजली स्टेशन पर फाल्ट होने पर ऊर्जा मित्र एप से बिजली के जाने की सूचना तत्काल मिल जाएगी. कौन सा फीडर कितनी देर तक बंद रहेगा और कितनी देर के बाद बिजली आपूर्ति होगी, इसका पूरा ब्योरा उपभोक्ताओं को मिलता रहेगा. अधिकारी या लाइनमैनों को फोन नहीं करना पड़ेगा. इस सुविधा के लिए उपभोक्ताओं को अपना नंबर बिजली विभाग के रिकार्ड में दर्ज कराना होगा. इस एप में बिजली की कटौती की सूचना जेई और स्टाफ हर आधे घंटे में अपडेट करते रहेंगे.

ऊर्जा मित्र एप का ऐसे करें इस्तेमाल

उर्जा मित्र एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इसके बाद विभाग में दर्ज मोबाइल नंबर उसमें रजिस्टर्ड करना होगा. पंजीकृत होने पर राज्य का नाम, जिले का नाम, पावर फीडर, वितरण ट्रांसफार्मर, स्थान और अपने बिजली बिल की खाता संख्या और मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद सबमिट करना होगा. प्रक्रिया पूरी होने पर एप अपना काम करना शुरू कर देगा.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

(हैलो दोस्तों! हमारे WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *