पेट्रोल और डीजल की कीमत आज: गुरुवार, 7 अक्टूबर, 2021 को देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं। राष्ट्रीय राजधानी में, पेट्रोल की कीमत 30 पैसे बढ़ी, जबकि डीजल इंच बढ़ी 35 पैसे ऊपर.

नवीनतम मूल्य संशोधन के साथ, दिल्ली में पेट्रोल अब 103.24 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है जबकि डीजल 91.77 रुपये पर बिक रहा है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि वित्तीय राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब 109.25 रुपये है जबकि डीजल की कीमत 99.55 रुपये है.

देश में ऑटो ईंधन की कीमतें स्थानीय कराधान (वैट) और माल ढुलाई शुल्क के आधार पर अलग-अलग राज्यों में भिन्न होती हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार ऑटो ईंधन पर उत्पाद शुल्क लेती है.

गुरुवार को दूसरे सत्र के लिए तेल की कीमतों में गिरावट आई, जिसने कीमतों के बहु-वर्षीय उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद मांग पर चिंता जताई.

बुधवार को बाजार के चढ़ने के बाद अमेरिकी क्रूड 0.43 प्रतिशत या 33 सेंट गिरकर 77.10 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया, जो नवंबर 2014 के बाद सबसे अधिक है। ब्रेंट क्रूड 2 सेंट, 81.06 डॉलर प्रति बैरल पर, रिपोर्ट में कहा गया है.

यहां बताया गया है कि आप गुरुवार, 7 अक्टूबर, 2021 को अपने शहर में एक लीटर पेट्रोल और डीजल के लिए कितना भुगतान करते हैं:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *